लाइफस्टाइल

चियासीड्स के सेवन से पास नहीं आएंगी बीमारियां

नई दिल्ली, (लोकसत्य)। एक्सपर्टस की माने तो चियासीड्स में भी प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो नई मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है। इसलिए बेहतरीन प्रोटीन सोर्स के रूप में इस अनाज का सेवन किया जा सकता है। एनीमिया की समस्या ज्यादातर उन महिलाओं को होती है जो गर्भवती होती हैं। यह खून की कमी की एक ऐसी अवस्था होती है जिसे सही समय पर दूर किया जाना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर खान-पान का विशेष ख्याल न रखने के कारण भी खून की कमी ज्यादातर लोगों को हो जाती है जिस से बचे रहने के लिए यह अनाज काफी मददगार साबित होगा। दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से आपको इसका फायदा खुद ही देखने को मिल सकता है।

त्वचा के लिए भी इस अनाज का सेवन काफी फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव देने के साथ-साथ इसमें कसाव भी उत्पन्न करता है। त्वचा संबंधित कई प्रकार के रोगों से बचे रहने के लिए भी यह अनाज एंटीऑक्सीडेंट मात्रा के कारण आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने में सक्रिय भूमिका भी निभा सकता है। इसलिए बेहतरीन त्वचा पाने के लिए आप इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ आजकल युवाओं में भी याददाश्त के कमजोर होने की समस्या देखने को मिल रही है।

इसका कारण उचित खानपान और खराब आदतों का ही एक परिणाम है। धूम्रपान और शराब आदि का सेवन करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता को कमजोर बना देता है। जबकि चियासीड्स के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में काफी सहयोग प्रदान करेगा। वजन बढ़ने के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है जिसमें टाइप टू डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

इसलिए मोटापे की समस्या से बचे रहने के लिए भी इस अनाज का सेवन काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इसमें भूख को नियंत्रित करके वजन घटाने का गुण पाया जाता है। इसलिए यदि आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो यह आपकी भूख को कम करेगा जिससे आप कम मात्रा में खाना खाएंगे और इससे वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। बता दें ‎कि बॉडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है और बॉडी बिल्डर्स के द्वारा भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इसमें मौजूद आयरन की मात्रा आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर सकता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम होता है और यह बात हम सभी जानते हैं। इस बीज को भी कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है और हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close