लाइफस्टाइलहेल्थ

Kidney को स्वस्थ रखने के लिए करें ये काम, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली (लोकसत्य)। वैसे साल 2021 की शुरुआत तो हो ही चुकी है। वैसे कोरोना ने लोगो की एक आदत ठीक कर दी है। शायद यही वजह है की इस साल लोगों की सबसे पहली प्राथमिकता सिर्फ उनकी सेहत है। बता दे कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों में एक तो पॉजिटिव बदलाव हुआ है जिसको हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं।

इससे पहले लोग अपनी सेहत को लेकर इतने जागरूक नहीं थे, लेकिन कोरोना से लोगो बहुत कुछ सीख लिया है लेकिन लोग अब इसको लेकर लोग बेहद एक्टिव हैं और अब स्वस्थ रहने के लिए पूरी दुनिया बहुत जतन भी कर रही हैं। वैसे इस नए साल पर ज्यादातर लोगो ने संकल्प सेहत को लेकर किया है। लेकिन जब बात किडनी को स्वस्थ और सही रखने की आती है, तो इस मामले में लोग पहले से ही बहुत एक्टिव होने लगते हैं क्यूंकि ये सबको पता है की अगर हमने इसको नज़रअंदाज़ किया तो आगे परिणाम बहुत ख़राब होगा।

अगर आप भी अपने किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप भी इन टिप्स को जरूर फॉलो करें:-

वैसे ये बात तो हम सभी जानते हैं कि जल ही जीवन है। बता दे कि पानी ज्यादा या कम पीने से सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं होता है। क्यूंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे आपकी किडनी फेल होने का भी खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस चीज़ से बचने के लिए रोजाना 8 गिलास पानी जरूर पिएं। वैसे एक बात और किडनी को लेकर ध्यान में रखे की किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपके पेशाब का रंग कभी भी पीला नही होना चाहिए।

वैसे किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना आप एक्सरसाइज जरूर करें। बता दे कि एक्सरसाइज को नियमित करने से आप किडनी समेत सभी बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। वैसे अगर आप किसी भी बीमारी से बचने के लिए दवा का सेवन कर रहे है तो आप इसको उचित मात्रा में लें।इसको दूर करने का एक ही उपाय है कि आप डॉक्टर के द्वारा जो दवाइयां दी गयी है वही दवाइयां ही लें लेकिन उन दवाओं से जरूर बचें जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

आपको बता दे कि डायबिटीज और हाई बीपी के चलते ही किडनी संबंधी बीमारियां शरीर में होती हैं। इससे बचने का एक उपाय है की आप अपने खानपान पर ध्यान दें। इसके साथ ही नमक भी सीमित मात्रा में सेवन करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close