लाइफस्टाइल

क्या आप भी सनस्क्रीन सही ढंग से इस्तेमाल करती है?

नई दिल्ली (लोकसत्य) सनस्क्रीन   का इस्तेमाल हर मौसम में काफी जरूरी होता है। ये आपकी स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाकर रखता है। इतना ही नहीं, अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगी, तो धूप से स्किन में होने वाले फ्री रेडिकल डैमेज से आपके चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसलिए हर रोज सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके फायदे उठाने के लिए आपको कुछ गलतियों से बचने की जरूरत होती है। अगर आप इन गलतियों को करती हैं, तो आपकी स्किन को सनस्क्रीन  का फायदा नहीं मिल पाएगा। जानिए क्या हैं वो गलतियां और इनसे बचकर रहें।

1. अगर आप भी अपनी मर्जी के हिसाब से किसी भी वक्त इसे चेहरे पर लगाती हैं, तो अपनी ये आदत बदलिए। इसे लगाने का एक वक्त होता है। इसे धूप में निकलने से तुरंत पहले लगाने की गलती ना करें। हमेशा सनस्क्रीन घर से निकलने के 10 से 15 मिनट पहले लगाएं।

2. मार्केट में आपको कई तरह की सनस्क्रीन मिल जाएंगी। बिना सोचें-समझें इसे खरीदने की गलती ना करें। हमेशा एसपीएफ देखकर ही इसे खरीदें। एसपीएफ एक ऐसा फैक्टर जो बताता है कि आपकी स्किन को वो धूप की किरणों से कितनी देर बचाकर रखेगा।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मटॉलजिस्ट की मानें तो एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप घर या इनडोर एक्टिविटी में हैं तो आप इससे कम एसपीएफ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको धूप में निकलना पड़ता है तो 30 से कम एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करें।

3. अक्सर सावंली रंग की लड़कियों को ऐसा लगता है कि उन्हें सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। लेकिन उनकी ये गलती स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। सनस्क्रीन आपकी स्किन टोन को डार्क होने से नहीं बचता, बल्कि धूप की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्शन देता है, जो हर रंगत के लिए जरूरी होता है।

4. अगर आप भी दिनभर में एक बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं, तो अब ऐसा ना करें। अगर आप घर से बाहर हैं, तो इसके एसपीएफ का ध्यान रखते हुए इसे कुछ घंटों बाद दोबारा जरूर लगाएं। इसका असर बना रहता है।

5. एक गलती, जो सनस्क्रीन को लेकर हर कोई करता है और वो है इसे हम सिर्फ धूप में निकलते वक्त इस्तेमाल करते हैं। पर सनस्क्रीन की जरूरत चाहे आप घर पर हो या बाहर हमेशा होती है। इसलिए घर पर भी रहने पर इसका इस्तेमाल करें। साथ ही सिर्फ गर्मी नहीं, सर्दियों के मौसम में भी इसे इस्तेमाल करना ना भूलें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close