लाइफस्टाइलहेल्थ

सर्दियों में Dry skin से हो गए हैं परेशान, तो इस पैक का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। स्किन 4 प्रकार की होती है। सबसे ज्यादा दिक्क्त ऑयली और ड्राई स्किन वालों को होता है। ऑयली स्किन वालों के लिए गर्मी का मौसम पहाड़ होता है तो ड्राई स्किन वालों के लिए ठंडी का। आज हम बात करेंगे ड्राई स्किन वालों की क्यूंकि अभी ठंड का मौसम शुरू है। जिन भी लोगों की स्किन ड्राई होती है उनको सर्दी में सबसे ज्यादा परेशानीयों का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दे कि सर्दी में स्किन ड्राई होने से चेहरा रूखा सा और बेजान सा हो जाता है। इन्ही ड्राईनेस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते है। दिन भर चेहरे को मॉस्चराइज़ करते है, तरह-तरह की कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी हमारी ड्राई स्किन ठीक नहीं होती है। आज आपको इसी को लेकर बताने वाले है उपाय यानी की ड्राई स्किन का उपचार और इसके लिए आपके पास होना चाहिए पपीता और हनी।

बता दे कि, पपीता जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही पपीता हमारे स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पपीता में एक एंजाइम पाया जाता है जिसका नाम है पपाइन एंजाइम। और इस एंजाइम में एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं। पपाइन एंजाइम हमारे स्किन से डेड सेल्स को हटाने में सबसे मददगार होता है और रंगत में निखार लाने में मदद करता है। सर्दी में पपीते के इस्तेमाल से स्किन की जो ड्राईनेस है वो कम होटी है और साथ ही स्किन निखरी-निखरी भी नजर आती है।

चलिए आज आपको बताते है कि आप कैसे बनायें पपीते का पैक वो भी घर पर :-

इसके लिए आपको ज्यादा सामान की जरुरत नहीं है। इसके लिए बस आपको हनी और पपीता लेना है। सबसे पहले आप पपीते को बारीक काट लें और फिर इसको पीस लें। जब आप इसे पिसे तो आपको पानी डालने की जरूरत नहीं है। जब पपीता पीस जाए तो आप उसमे एक चमच हनी मिला लें। इसके बाद आप इसे पैक के रूप में अपने चेहरे पर लगा लें। उसके बाद 15 या 20 मिनट के लिए आप इसे रहने दे फिर इसको धो लें। ऐसा करने से आपका स्किन कभी रफ़ नहीं होगा और साथ ही कोई फाइन लाइन झुर्रियों तक की शिकायत नहीं होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close