लाइफस्टाइलहेल्थ

सब कुछ करने के बाद भी नहीं हो रहा Obesity कम, तो सुधारें कुछ आदत!

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और साथ ही अपने मोटापे से बहुत ही परेशान हैं तो आज ये खबर आपके बहुत ही काम आ सकती है। बहुत से लोग रात के समय खाना के वक़्त या तो अनहेल्दी खाने का सेवन करते हैं या फिर ओवरईटिंग करके अपनी वेट लॉस जर्नी को और भी ज्यादा खराब कर लेते हैं। अगर आपने भी वजन कम करने के लिए लगभग सब कुछ ट्राई कर लिया है और उसके बाद भी आपको रिजल्ट नहीं मिला है तो बिल्कुल भी टेंशन मत लीजिए। बता दे कि आपको बूरा जरूर लगेगा लेकिन कुछ गलत आदतों के चलते भी आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है।

जी हाँ, आज हम आपको कुछ आदतों के बारे में बताने वाले है जिन्हें ठीक करने के बाद आप अपना वजन बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप भी खाना पकाते समय ज्यादा तेल का यूज़ करते हैं तो आप सावधान हो जाइए, क्योंकि तेल में बहुत ही ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे की आपका वजन कम बिल्कुल नहीं हो सकता है। ये याद रखें कि वजन को कम करने के लिए आपके खाने में वसा की मात्रा बहुत ही कम होनी चाहिए, तभी आपका तेजी से वजन भी घटेगा।

वजन घटाने के लिए आपको इस बात का बहुत ही ख्याल रखना चाहिए कि आप पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें। अक्सर लोग पीने के पानी के महत्व को बहुत ही कम आंकते हैं। तरल पदार्थ ना केवल हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि इसके साथ ही परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और साथ ही हमें कम खाने में भी मदद करता है। इसलिए अपने भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी पीने की आदत डालें।

आपको बता दे कि सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर अपना खत्‍म कर लें। अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप को नियमित तौर पर ऐसा करना होगा और वो लोग जो देर से अपने डिनर करके तुरंत ही सो जाते हैं, तो उनका वजन कभी नहीं घटता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close