लाइफस्टाइल

ये घरेलु नुस्खे अपनाएं और चेहरे के दाग धब्बो से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली (लोकसत्य) वैसे तो हम अपने चेहरे और शरीर की सुंदरता बनाएं रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन कभी-कभार चेहरे और शरीर पर पड़े दाग सुंदरता को बिगाड़ने के साथ ही आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं। अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्याओं की वजह से हमारे चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। जिसके लिए हम महंगे डर्मालॉजिस्ट से लेकर महंगी-मंहगी क्रीम भी इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहते लेकिन कई तरह के जतन करने के बाद त्वचा के दाग धब्बे नहीं जाते तब, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं हैं आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को घर बैठे रातों-रात दूर कर देंगे।

काले धब्बों को एज स्पॉट्स यानी बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले धब्बों के तौर पर जाना जाता है। काले धब्बे चेहरे के अलावा कंधे, बांह या पीठ पर भी दिखाई दे सकते हैं। ये धब्बे दिखने में काले या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं। त्वचा में मेलेनिन (त्वचा के रंग के लिए ज़िम्मेदार वर्णक) का स्तर बढ़ने से काले धब्बों पड़ते हैं। काले धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा: दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल वरदान है। रात को एलोवेरा जेल लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें। एलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई के अलावा हमारे शरीर में पाए जाने वाले 90% एमिनो एसिड होते हैं। यही वजह है कि एलोवेरा को काले धब्बों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आलू: आलू के छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर थोड़ा भिगो लें। उन टुकड़ों को काले धब्बों पर दस मिनट तक लगाए। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने का काम भी आलू करता है। वहीं इसके नियमित इस्तेमाल से चोट के दाग-धब्बेे भी कम किए जा सकते हैं।

शहद: पहले आलू को कद्दूकस कर लें। फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने काले धब्बों पर दस से बीस मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद गनगुने पानी से धो लें। दाग हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है।

विटामिन-ई कैप्सूल: बाजार में आपको विटामिन-ई के कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे। विटामिन-ई कैप्सूल में सेफ़्टी पिन से छेद करें और उसके अंदर के तेल को अपने काले दाग-धब्बों पर लगाएं। रात भर रहने दे और सुबह अपनी त्वचा को पानी से धो लें।

प्याज़: प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसका जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाए। रुई की मदद से इस जूस को अपने दागों पर लगाएं। इस मिश्रण को काले धब्बों पर लगाएं और तीस मिनट के बाद त्वचा को पानी से धो लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close