लाइफस्टाइल

अपनाएं ये सरल देसी टिप्स, Dandruff को कहें हमेशा के लिए बाये-बाये

नई दिल्ली (लोकसत्य)। बालों में रुसी यानि Dandruff की समस्या आजकल सभी को रहती है। सिर में रुसी आना यह एक बहुत ही बड़ी समस्या बन गई है। इसका इलाज़ तो काफी है, लकिन यह बार बार हो जाता रहता हैं। कई बार डैंड्रफ की परेशानी दूर करने के लिए कई महंगे शैम्पू और तेल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसका फायदा आपको कुछ समय तक दिखाई तो देता है, लेकिन बालों में Dandruff फिर से आ जाती हैं।

कई बार तो इन महंगे केमिकल प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट बड़े ही बुरी तरह से पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिसके उपयोग मात्र से आपको बालों से Dandruff की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। ये टिप्स ऐसे हैं जिन्हें आप घर बैठे रसोई में मिलने वाली सामान्य चीज़ों से अपनी इन समस्या को जल्द ही कम कर सकती हैं।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में ऐसी क्वालिटी होती है, जिससे बालों में इस्तेमाल से आपके बाल आसानी  साफ़ हो सकते हैं। बेकिंग सोडा बालों में जमा तेल को भी अच्छे से निकलने में मदद करता है। क्यूंकि बालों में तेल रहने से फंगस जमा हो जाता है। इससे Dandruff की समस्या चालू हो जाती है। बेकिंग सोडा को अपने बालों में एक से दो मिनट अप्लाई करके रखें फिर गर्म पानी से बालों को अच्छे से धो लें। बेकिंग सोडा आसानी से किसी भी रसोई घर में उपलब्ध रहता है।

नारियल का तेल- नारियल का तेल हर किसी के घर में बड़े ही आसानी से पाया जाता है। नारियल के तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है जो आपके स्कैल्प से फंगस को निकलने में मदद करता है। यह बालों को अच्छे से बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा प्रोडक्ट है। इसे अप्लाई करने के लिए नारियल के तेल में दो से तीन बून्द निम्बू का रस निचोड़ के बालों में लगभग 20 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। इसे आप रात भर लगाकर छोड़ भी सकती हैं। लगाने के बाद सुबह गरम पानी से बालो को अच्छे से धो लें। यकीन मानें यह बहुत ही असरदार तरीका है।

चाय का तेल- चाय का तेल; बहुत ही असरदार तरीका है। बालों से रुसी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर है। कई शैम्पू की कंपनियां उनके प्रोडक्ट में चाय का तेल होने का दवा करते हैं, क्योंकि ये आपके बालों को बहुत ही अच्छे से नरिश करता है। बालो से फंगल को निकालता है। इसे शैंपू से पहले बालों में इस्तेमाल करें फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close