लाइफस्टाइलहेल्थ

स्किन और बालों की समस्या से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये तेल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। जैसा हम सभी चाहते है की सभी महिला सुन्दर दिखें और इसलिए कहा गया है कि खूबसूरती पर ध्यान देना महिलाओं के लिए सर्वप्रिय काम है। या ये बोल सकते है कि हर एक महिला की समस्या होती है किसी को अपने बालों से लेकर है तो कोई अपनी स्किन से खुश नहीं है। अगर आप एक महिला है तो आपको पता होगा की स्किन और बालों की परेशानियों को लेकर सब लोग अलग अलग तरह के हथकंडे अपनाते है।

सभी महिलायें पति के बाद किसी चीज़ के लिए कॉंशियस होती है तो वो है स्किन और बालों को लेकर। अगर आप भी उन कॉंशियस महिलाओं में से एक है जो की अपने स्किन और बालों के लिए परेशान है तो अंगूर के तेल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। बता दे कि अंगूर खाने में जितना भी स्वादिष्ट होता है उससे तो कहीं ज्यादा फायदेमंद भी होता है। बता दे कि स्किन और बालों के लिए अंगूर का तेल आपके लिए वरदान है।

आपको बता दे कि अंगूर या इसको ग्रेप सीड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। इस में विटामिन-ई, सी, बीटा- कैरोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट और फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं, जो की स्किन और बालों के लिए बहुत पोषित होता हैं।

इस तेल का इस्तेमाल स्किन पर सीरम के रूप में इस्तेमाल करने से या फिर किसी दूसरे के उत्पाद के साथ मिलाकर किया जाता है। जैसा हम सभी को पता है की अंगूर में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और भी कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स जैसे- फेनोलिक एसिड, स्टिलबेन, एंथोसायनिन और प्रोएंथोसायडीन एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते है। आपको बता दे की अंगूर के जितने भी गुण है वो बालों के लिए और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

चलिए आपको बताते है कि आखिर कार इस तेल से क्या क्या फायदा है :-

ये तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स है तो इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको कभी भी पिम्पल नही होता है।

इस तेल को लगाने से चेहरे का रंग निखरता है। क्यूंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते है जो की प्रोएंथोसाइनिडिन के नाम से जाना जाता है जिस के वजह से रंग गोरा होता है।

आपको बता दे कि बालो के लिए ये अंगूर का तेल बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ये बालों को बढ़ने में मदद करता है।

आपको बता दे कि इस तेल में विटामिन इ भी पाया जाता है जिस से बाल अच्छे , मुलायम , घने और जल्दी बड़े होते है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close