लाइफस्टाइलहेल्थ

कोरोना से बचना चाहते हैं तो, डाइट में शामिल करें ये चीज़ें!

नई दिल्ली (लोकसत्य)। इस बार सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्व में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। क्योंकि इस माहामारी की अब दूसरी लहर ने एक बार फिर से पूरे देश में तबाही मचा दी है। लगभग देश में रोज़ ही दो लाख से ज्यादा एक्टिव मामले आ रहे हैं और साथ ही सैकड़ों की संख्या में मौतें भी हो रही हैं। आज इस महामारी के बीच हमारा स्वस्थ्य रहना किसी भी तरह से चुनौती से कम बिल्कुल नहीं है। इसलिए स्वस्थ्य रहने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर थोड़ा सा फोकस जरूर करें।

अगर आप कोरोना से बचना चाहते है तो आप अपनी डाइट में थोड़े से ताजे फल को शामिल करें। क्योंकि इससे आपको जो भी जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट है वो मिलेगा। जैसे की आप आम, सेबफल, केले और चुकंदर खा सकते है क्यूंकि गर्मियों के सीजन में ये मौसमी फल होते है।

इस कोरोना काल में आपको बहुत सारी हरी सब्जियां का सेवन करना चाहिए। इसलिए आप फलिया, नट्स, मक्का, बाजरा, साथ ही जड़ वाली सब्जियां जैसे की आलू शकरकंद और अरबी को भी खा सकते हैं, साथ ही आप पालक, मैथी और तमाम तरह की हरी भरी सब्ज़ियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए ये बहुत ही जरुरी है कि आप एक सही और अच्छी-सी नींद लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close