लाइफस्टाइल

डाइट में शामिल करे हल्दी, यूँ छूमंतर हो जाएगी चर्बी

नई दिल्ली (लोकसत्य) पिछले कुछ दिनों में दुनियाभर में मोटापे के मामले काफी हद तक बढ़ गए हैं यहीं एक कारण हैं जिसके चलते आज कल के लोग महंगे-महंगे जिम में जाकर अपना पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं। लेकिन वजन घटाना और परफेक्ट फिगर को बरकार रखना इतना आसान कहां। मोटापन किसी को भी अच्छा नहीं लगता हैं आज कल की लाइफस्टाइल में हर कोई सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहता हैं लेकिन क्या करें लाख जतन के बाद भी हम उस काया को नहीं बना पाए जिसके हम सपने देख रहे हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हैं तो अब डरिए नहीं, आज हम आपके किचन से एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेके आए हैं जो आपका वजन तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको बेदाग निखार।

घर में अधिकतर खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी से तो आप और हम सभी अच्छे से वाखिफ हैं लेकिन आप में कम ही ऐसे लोग हो जो इस हल्दी के गुणों को जानते हो। चोट लगने पर या बीमार होने पर हमारी मां सबसे पहले हल्दी वाला दूध पिलाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि मामूली-सी हल्दी कैसे इतना लाभकारी साबित हो सकती है। मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी6, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचरल हीलर का काम करती है। साथ ही साथ हल्दी मोती तोंद से राहत दिलाने में भी असरदार है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और एंटी ओबेसिटी होने के कारण हेल्दी तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हल्‍दी वसा, पैन्क्रीया और मसल्‍स की सूजन को कम करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, यह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक है। हल्दी चीनी के लेवल को रेगुलेट करने और इंसुलिन की रूकावट को कम करने में मदद करती है।

हल्दी कोलेस्ट्रॉल व उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। इन दो परिस्थितियों में भी वजन बढ़ने लगता है। जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है। ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है। इसके अलावा, हल्दी कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित करती है, जिससे वजन का बढ़ना रुक सकता है।

वजन घटाने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर भी ले सकते हैं। हल्दी में थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं। हर रोज सुबह खाली पेट इस मिक्सचर का सेवन करने से पेट के आस-पास की चर्बी घटती है और वजन कम होता हैं। शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

वजन कम करने का एक तरीका हल्दी की चाय है। दो कप पानी को उबालें। पानी में उबाल आने के बाद, इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। यदि आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। दालचीनी भी वजन कम करने में मदद करती है। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं और इसे एक कप में डालकर इसका मजा लें।

वजन कम करने का एक और ऑप्‍शन है हल्दी का दूध। मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें। एक गिलास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पीएं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close