लाइफस्टाइलहेल्थ

जानें पीरियड्स के दौरान सफाई कितनी है जरुरी

नई दिल्ली (लोकसत्य)। पीरियड्स जिसे की उन दिनों की बात जैसा कह कर जाना जाता है। आज भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे की इन बारे में बात करने में भी शर्म आती है। इसलिए हर साल 28 मई को वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे यानी की विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस मासिक धर्म प्रकृति से जुड़ी एक प्रक्रिया होती है, जिससे की हर महिला हर महीने ही गुज़रती है। ये जो दिवस है महिलाओं/लड़कियों में उन ख़ास दिनों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और साथ ही बढ़ावा देने के लिए भी माना जाता है।

आपको बता दे कि इस वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे मनाने की शुरुआत साल 2014 में की गयी थी। इस पीरियड्स का साइकल आमतौर पर 28 दिनों का होता है, और साथ ही ये पांच दिनों तक ही चलता है। यही कारण है कि इस ख़ास दिवस को साल के पांचवें महीने यानी मई की 28 तारीख को ही मनाया जाता है। अब आखिर क्यों है सफाई जरुरी है।

महिलाओं या फिर लड़कियों में पीरियड्स की साइकिल आमतौर पर 4 से 5 दिन की ही होती है। इस दौरान महिलाओं को बहुत तरह के शारीरिक, हार्मोनल बदलावों से भी उनको गुज़रना पड़ता है। जैसे की कमर, पैरों और पेट में दर्द, उल्‍टी होना, सिर दर्द, चक्‍कर आना आदि जैसी दिक्कतें भी सामने आती हैं। इसी वजह से दौरान महिलाओं को अपने हाइजीन का बहुत ही खास ख़्याल रखने की बहुत ही ज़रूरत होती है क्योंकि इस से लापरवाही बहुत सारी बीमारियों को एक साथ जन्म भी दे सकती है। यही नहीं यहां तक कि बहुत बार इंफेक्शन के कारण से महिलाओं को इनफर्टिलिटी संबंधी परेशानी भी हो जाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close