लाइफस्टाइलहेल्थ

जानें Fruits खाने का बिल्कुल सही समय, जिससे आपका शरीर रहे एकदम स्वस्थ

नई दिल्ली (लोकसत्य)। जब भी बात हेल्दी डाइट की आती है तो उसमें सबसे ऊपर फ्रूट्स को जरूर शामिल किया जाता है। अब इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर से भरपूर फलों में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही कैलोरीज की मात्रा भी इनमे बहुत कम होती है और साथ ही फलों में नैचुरल शुगर भी मौजूद होता है जिससे की इसको बहुत ही हेल्दी माना जाता है। बिना किसी भी साइड इफेक्ट के आप बहुत ही आराम से फल खा सकते हैं। लेकिन अब फलों के सेवन को लेकर बहुत तरह के मिथक इसमें भी मौजूद होते हैं। जैसे की फल खाली पेट हमेनहीं खाना चाहिए और फिर फल को भोजन के साथ खाना चाहिए भी या नहीं, इसके साथ ही रात में सोने से पहले आपको फल खाना चाहिए या नहीं?

वैसे आपने बहुत से लोगों को ये कहते सुना होगा कि सुबह की तुलना में दिन का वक़्त फल खाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। लेकिन इस के बहुत से दावे को साबित करने के लिए बहुत से वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं होते है। लेकिन इसके पीछे ये भी तर्क हमेशा से दिया जाता है कि दिन के समय शरीर का मेटाबॉलिज्म बहुत ही धीमा हो जाता है और साथ ही फल में नैचुरल शुगर की मात्रा भी बहुत ही अधिक होती है और इसलिए आप अगर इसे दिन के समय खाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर साथ ही पाचन तंत्र को उत्तेजित ही करता है। इसके लिहाजा फल को दिन में ही हमेशा खाना चाहिए इस बात में कोई भी सच्चाई नहीं है और आप इस को सुबह के वक़्त आराम से खा सकते हैं।

सोने से पहले या फिर बीच रात में अगर कुछ स्नैकिंग करने का मन हो तो आप प्रोसेस्ड फूड की जगह कोई भी फ्रूट्स खाना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है। अमेरिका के नैशनल स्लीप फाउंडेशन की अगर मानें तो सोने से ठीक पहले अगर एक केला खाया जाए तो फिर नींद बहुत ही अच्छी आती है और साथ ही बीच रात में पैरों में भी ऐंठन की समस्या भी कोसो दूर हो जाती है क्योंकि केले में पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही ऐप्रिकॉट्स और डेट्स जैसे फल उनमे मैग्नीशियम भी अधिक होता है, और अगर इनका सेवन सोने से पहले किया जाए तो आपका शरीर बहुत ही रिलैक्स हो जाता है और साथ ही नींद अच्छी आती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close