लाइफस्टाइलहेल्थ

सौंफ का पानी खाली पेट पीने से जानें क्या होंगे फायदे

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हमारे किचन में मौजूद जितने भी सामान है उनमे से सबसे कॉमन मसालों में से एक सौंफ है। सौंफ ही ऐसा है कि जिसको बहुत से लोग खाना खाने के बाद अपने भोजन को पचाने के लिए या फिर इसको माउथ फ्रेशनर के तौर पर यूज़ करते हैं। हरे रंग के सौंफ के ये छोटे-छोटे दाने बहुत ही ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और साथ ही ये हमारी सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद हैं वो जब आप जानेंगे तो आप खुद ही रोजाना इनका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

बता दे कि पोटैशियम, मैग्नीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे अनमोल मिनरल्स से भरपूर सौंफ को कच्चा खाने से या फिर सब्जी में या फिर करी में डालने की बजाए अगर आप इस सौंफ का पानी पिएं तो ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। क्यूंकि इसका सबसे कारण ये है कि सौंफ के पानी में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा काफी अधिक मात्रा में होती है।

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी -:

 इस के लिए आप 1 गिलास पानी में सिर्फ 1 चम्मच सौंफ डाल लीजिये और फिर उसको रातभर भिगोकर रख दीजिये। उसके बाद आप सुबह इस पानी को छानकर पिएं।

चलिए अब आपको इसके फायदे के बारे में बताते है -:

1.अगर आप रोज सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीते है तो इससे आपके मोटापे की समस्या बहुत हद तक दूर होती है। इसका सबसे प्रमुख कारण ये भी है कि ये सौंफ का पानी पीने से आपको भूख बहुत ही कम लगती है, इससे मेटाबॉलिज्म की दर बहुत ही तेज हो जाती है जिस को लेकर आपका कैलोरीज और ये फैट को तेजी से बर्न करने में बहुत ही ज्यादा मदद करती है इसके साथ ही सौंफ में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है।

2.ये जो सौंफ होता है उस में मौजूदा इसेंशियल ऑयल हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स यानी की विषैला पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकालने में और साथ ही खून को साफ करने में भी बहुत मदद करता है। सौंफ का पानी डाइयूरेटिक माना जाता है यानी की इसे पीने के बाद आपको बार-बार पेशाब लगती है जिसके कारण आपके शरीर में मौजूद जितनी भी अशुद्धियों है वो अपने आप शरीर को अंदर से साफ यानी डीटॉक्स कर देती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close