लाइफस्टाइलहेल्थ

स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है पुदीने का शरबत

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पुदीना से बने शरबत के फायदे की। पुदीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ये इसलिए भी काफी अच्छा है, क्योंकि इसके सेवन से ना सिर्फ आपके रोग दूर रहते हैं, बल्कि इसके साथ ही त्वचा की देखभाल में भी ये बहुत ही मदद करता है। पुदीना की गर्मी के वजह से दूर कर के हमारे शरीर में बहुत ही ठंडक पहुंचाता है। इसकी तासीर भी बहुत ही ठंडी होती है। इसलिए लोग गर्मी के मौसम में गन्ने के रस के साथ ही साथ चटनी बनाकर इसके सेवन भी करते है।

पुदीना शरबत के फायदें-:
आज हम आपके लिए लेकर आये हाउ पुदीना से बने शरबत के फायदे। बता दे कि पुदीना सेहत के लिए बहुत ही ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से करने से ना सिर्फ रोग दूर ही रहते हैं, बल्कि इसके साथ ही त्वचा की देखभाल में भी ये बहुत मदद करता है। पुदीना को गर्मी से दूर कर शरीर में भी बहुत ही ठंडक पहुंचाता है। इसकी तासीर भी बहुत ही ठंडी होती है, इसलिए भी लोग गर्मी के मौसम में गन्ने के रस के साथ साथ चटनी बनाकर इसका सेवन करते ही हैं।

आपको बता दे कि अपनी ठंडी तासीर के चलते चलते अलग पहचान रखने वाला पुदीना खीरे की तरह ही को मॉश्‍चराइज करने के भी काम आता है। पुदीने की पत्तियों के रस को आप चेहरे पर लगाने से त्‍वचा को ताजगी और साथ ही नमी भी मिलती है। इसके साथ ही साथ पुदीने के रस से त्‍वचा के पोर्स भी खुलते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close