मध्य प्रदेशलाइफस्टाइल

देखें भारत की लक्जरी ट्रेन की तस्वीरें , किराया 3,00,000 रुपए

नई दिल्ली ,(लोकसत्य): क्या आपको भारत की सबसे आलीशान ट्रेन के बारे में पता है? नहीं पता तो हम आपको इस शाही ट्रेन के बारे में बता रहे हैं जिसका किराया ही 3,00,000 रुपए है। इस ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। अगर आप इंडियन रेलवे के जरिये भारत दर्शन का प्लान कर रहे हैं और आपको आलीशान सुविधाएं चाहिए तो आपके लिए महाराजा एक्सप्रेस शानदार ऑप्शन है, क्योंकि यह सिर्फ ट्रेन ही नहीं बल्कि चलता-फिरता फाइव-स्टार होटल है। आइए जानते हैं इस ट्रेन की और क्या खासियतें हैं…

महाराजा एक्सप्रेस इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन की तरफ से चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन है। यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत भर में 12 से अधिक गंतव्यों तक जाती है। इस ट्रेन में 23 डिब्बे होते हैं जो भारत के महाराजाओं के जीवन जीने के तरीके की झलक दिखाते हैं शाही तरीके से सजा हुआ डायनिंग हॉलए कॉन्‍फ्रेंस हॉलए मनोरंजन क्षेत्र और बिजनेस हॉल ट्रेन को शाही लुक देता है

इस महाराजा एक्सप्रेस का किराया डेढ़ लाख रुपए से शुरू होकर 15 लाख रुपए तक का है। इस ट्रेन में धुमने के लिए लोगों के पास पांच तरह के पैकेज मौजूद है। महाराजा ट्रेन उस पैकेज में शामिल स्टेशनों पर रुकती है और उस जगह पर यात्री घूमने-फिरने के बाद वापस तय किए गए वक्त पर ट्रेन में वापिस आ जाते है। इसी तरह घूमते-फिरते लोग फाइव स्टार होटल पर सवार होकर अपना सफर पूरा करते है।

महाराजा ट्रेन मुंबई या दिल्ली से शुरू होकर बीकानेर, आगरा, रणथंबोर, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, जयपुर, वाराणसी, खजुराहो, लखनऊ, उदयपुर स्टेशनों पर खड़ी रहती है। इस ट्रेन में सफर करने की टिकट का मूल्य 1,93,490 रुपये से शुरू होकर 15,75,830 रुपये तक का है। महाराजा ट्रेन में 23 डिब्बे मौजूद है और इस ट्रेन में एकसाथ 88 यात्री सफर कर सकते है।

यात्रियों के सोने के लिए इस ट्रेन में 14 केबिन बनाए गए है। सभी केबिन में डीवीडी प्लेयर, फोन, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर, एलसीडी टीवी, इंटरनेट के साथ ही साथ बाथरूम की भी सुविधा मौजूद है। इंडियन रेलवे की दूसरी ट्रेनों में सफर करनेवाले लोग ऐसा सोच भी नहीं सकते कि अक्सर गंदगी और भीड़ से पहचाननेवाली कोई ट्रेन अंदर से इतनी सुंदर भी हो सकती है।

इस ट्रेन को राजशाही से सजाया गया है। महाराजा ट्रेन में आगरा से उदयपुर जानेवाले लोग इस ट्रेन में 7 दिन तक रहेंगे। ये ट्रेन पटरियों पर चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है। जहाँ पर लोग अपना मनपसंद का भारतीय या तो कॉन्टिनेंटल खाना खा सकते है।

महाराजा ट्रेन के बारे में और इसके किराये के बारे में ज्यादा जानकारी आप इसकी वेबसाइट the-maharajas.com पर जाकर हासिल कर सकते हैं।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close