लाइफस्टाइलहेल्थ

महिलाओं के लिए बहुत जरुरी है सुपरफूड, जानिए इसका खास महत्व

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हर मानव शरीर के लिए एक बहुत संतुलित डाइट बहुत जरूरी है। बता दे कि महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्‍नेंसी ओर मेनोपॉज जैसी बहुत से चीजों से गुजरना पड़ता है। क्योंकि, जब कोई महिला इस दौर से गुजरती है तो उनके बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंज होते हैं और इसलिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा पोषण और विटामिन्स की जरूरत पड़ती है। बता दे कि महिलाओं के लिए कुछ चीजें ऐसी है जो की सुपरफूड मानी जाती हैं और ये आप अपने डाइट में जरूर शामिल कर लें।

बता दे कि महिला को अपनी डाइट में हमेशा लो फैट योगर्ट सेवन में जरूर शामिल करना चाहिए। बता दे कि Age- proof Your Body किताब की लेखिका और न्यूट्रिशनिस्ट एलिजाबेथ सोमर ने साफ़ बताया गया है कि दही से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को एकदम से कम किया सकता है। क्योंकि दही से प्रमाण मिले हैं कि ये पेट से जुड़ी सभी दिक्कतों को बहुत दूर करता है। पुरुषों की तुलना अगर महिलाओं से करें तो महिलाओं में पेट से जुड़ी ज्यादा दिक्कत होती है। दही सिर्फ यही नहीं ये पेट के अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन के खतरे को भी बहुत कम करने में मदद करता है।

बता दे दही में हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम भी पाया जाता है, और ये हर उम्र की महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है। बता दे कि महिलाओं को हर दिन ब्रेकफास्ट, लंच या फिर स्नैक में एक कप दही खान बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही महिलाओं को अपने खाने में सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी ही चाहिए। क्योंकि इन मछलियों में ओमेगा- 3 फैटी एसिड मौजूद होता है इसके साथ ही इसमें इकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

आपको बता दे कि, ये फैटी फिश दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, ज्वाइंट पेन और इंफ्लेमेशन से जुड़ी बीमारयों को आस पास भटकने नहीं देती है। इसके साथी ही ये आपको अल्जाइमर जैसी बिमारी से भी बचाती है इसलिए अगर आप महिला है तो हफ्ते में 2-3 बार फैटी फिश जरूर से जरूर खाएं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close