लाइफस्टाइल

भारत के इन जगहों को बोलते हैं मिनी स्विट्जरलैंड, छुट्टियों में आप भी जायें घूमने

नई दिल्ली (लोकसत्य)। वैसे आसमान से बरसती स्नोफॉल किसी का दिल भी पिघला सकती है। इस स्नो फॉल में दोस्तों के संग परिवार के संग बिताए गए यादगार पलों की बात ही कुछ और होती है। वैसे किसी भी आदमी के लिए सबसे सुनहरे, खूबसूरत और यादगार पलों में से एक होता है। वैसे भारत में स्नोफॉल देखने का सबसे अच्छा वक़्त दिसंबर और जनवरी में होता है। बता दे कि उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर से लेकर नॉर्थ-ईस्ट तक भारत के ऐसी कई जगह पर हर साल सर्दियों में खूबसूरत और अलग ही स्नोफॉल देखने को मिलता है।

चलिए आज आपको आज बताते है कि आखिर वो 10 ऐसी खूबसूरत कौन सी जगह है-:

स्नो फॉल की बात करें तो हिमाचल प्रदेश को कैसे भुला जा सकता है। ये एक ऐसी बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहाँ लोग स्नो से खेलते है। बता दे कि दिल्ली-एनसीआर के बहुत से लोग इसे किसी जन्नत से कम नहीं समझते हैं। बता दे कि मनाली में ठंड के सीजन का सबसे पहला स्नोफॉल होता है जिस का लोग लुत्फ उठाते है।

बता दे कि उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में मौजूद धनोल्टी भी स्नोफॉल के लिए एक बेहतरीन हिलस्टेशन माना जाता है।जब आप यहां के बर्फीले इलाके में जाए तो आप स्कीइंग कैंपिंग का आनंद जरूर लें। इसके साथ ही कई बार लोग ज्यादा स्नोफॉल होने पर कैंपिंग बंद भी हो जाती है। स्नो का मज़ा आप दिसंबर से फरवरी के बीच वहां मौसम सबसे अच्छा होता है।

आपको बता दे कि गुलमर्ग का सबसे खूबसूरत नजारा दिसंबर के महीने में टूरिस्ट को अपने आगोश में ले लेता है। आप पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में है गुलमर्ग जो की आपकी ट्रैवल जर्नी का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है। गुलमर्ग का सबसे ज्यादा तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, लेकिन जब दिसंबर-जनवरी आता है तो उसका तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। जब आप वहां जायेंगे तो आप स्नोफॉल के अलावा स्कीइंग और केबल कार राइडिंग का मजा जरूर लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close