लाइफस्टाइल

तीन ऐप जो आपके फिटनेस और डाइट का रखेंगे पुरा ख्याल

नयी दिल्ली,(लोकसत्य)। अपने आप को फिट और फाईन रखने के लिए लोग हर प्रकार के उपाय करते हैं। नुस्खे अपनाते है। लेकिन यदि एक क्लिक में आपके डाईट और फिटनेस की समस्या समाप्त हो जाए तो क्या कहने। यह सोने पर पर सुहागे वाली बात होगी। जी हां अब आप एप की मदद से अपने डाईट और फिटनेस पर नजर रख सकतें हैं। यह ऐप हेल्थ और न्यूट्रिशन से जुड़ी जानकारी देता है। इसमें हेल्थ टिप्स के अलावा, न्यूट्रिशन टिप्स, न्यूट्रिशन कैलकुलेटर, विटामिन्स ऐंड मिनरल्स रिसोर्स, होम रेमिडिज और हेल्थ रेसिपीज कंटेंट की जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी। यहां हम आपको तीन ऐसे ही ऐप ही जानकारी देने जा रहें है।

हेल्थ ऐंड न्यूट्रिशन गाइड

इस ऐप की मदद से आप आपने को हेल्दी और फिट रख सकतें है। इसके मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि आपको कितनी कैलोरी और प्रोटीन की आवश्यकता है। ऐप में आपको कैलोरी को डेली बेसिस पर भी कैलकुलेट करने का अपशन्स है। इस ऐप में बच्चों, युवा और महिला सभी के लिए  अलग-अलग हेल्थ टिप्स दिए गए हैं। एक प्रकार से यह हेल्थ गाइड की तरह काम करता है। यह बिल्कुल फ्री ऐप है जिसको आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

फूडिलिटी

इस्तेमाल के हिसाब से यह बहुत ही आसन ऐप है। यह ऐप आपके फूड और एक्सरसाइज ट्रैकिंग के बारे में आपको जानकारी देगा। इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है। यह ऐप केवल फूड और फिटनेस को ट्रैक करता है। आपके फूड को रिकॉर्ड करता है। इसके साथ आपकी फिजिकल एक्टिविटी, वाटर इनटेक और वेट लॉस को ट्रैक करता है। इस एप में एक कस्टमाइजेबल कैलेंडर है जिसमें नोट लिखने की सुविधा है यानी जो आप फूड ले रहे हैं और एक्सरसाइज को यह इसी कैलेंडर के जरिए ट्रैक करता है। यह वाटर और वेट लॉग को  भी सपोर्ट करता है। इस एप में रिमाइंडर भी है जो आपको समय पर एक्सरसाइज करने और खाने व पानी पीने की याद

दिलाता है। इससे समय पर फूड लेना भूलेंगे नहीं, जो हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसमें आप फूड और फिटनेस के अनुभवों को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। इसे ऐपल के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन केवल आईओएस यूजर ही इसको डाउनलोड कर सकतें हैं

हेल्थीफाईमी

यह ऐप हम भारतीयों के बहुत ही उपयोगी है। लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी इस ऐप सम हमें मिलती है। इस ऐप में इंडिया के लोकल-रिजनल फूड का विशाल डाटाबेस है। इस ऐप की विशेषता यह है ​कि यह रीजनल इंडियन लैंग्वेजेज में हैं। ऐप आपको बताता है कि हेल्दी रहने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इतना ही नहीं, यह आपको वेट लॉस के बारे में बताने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसमें बिल्ट-इन फिटनेस ट्रैकर है, जो आपकी एक्टिविटिज को ट्रैक करता है और आप कितना कैलोरीज बर्न करते हैं, उसके बारे में भी बताता है। इस ऐप में वॉयस और फोटो के जरिए ट्रैकिंग की सुविधा है। यह आपके डाटा को एनालाइज कर आपको सलाह देता है कि लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए। यह ऐप भी गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close