लाइफस्टाइल

Vastu for Planting Trees: घर में इस तरह के पौधे लगाने से स्ट्रेस फ्री रहता है जीवन

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हम सभी अपने घरों में हरे-भरे पौधे लगाने के शौकीन होते हैं। लेकिन कई बार वास्तुशास्त्र के अनुसार हमारे द्वारा चुना गया पौधा घर में वास्तु दोष ला सकता है। वहीं, अगर हम अपने बचपन पर गौर करें तो हमारी दादी-नानी और मां घर में केले, तुलसी और शमी के पेड़-पौधे लगाती थी। यह हमारी संस्कृति का भी अहम हिस्सा होते हैं।

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र की मानें तो, इन पौधों में सकारात्मक ऊर्जा होती है और यह हमारे जीवन को स्ट्रेस फ्री बनाता है। इसी तरह वास्‍तुशास्‍त्र में भी इनकी महत्ता को बताया गया है। कहा जाता है कि अगर इन्‍हें शुभ समय और सही स्‍थान पर लगाया जाए तो इससे व्यक्ति के जीवन में खुशियां ही खुशियां आती हैं।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार, पौधे लगाते समय नक्षत्रों का व‍िशेष ध्‍यान रखना चाहिए। इन्हीं के आधार पर पौधे अच्‍छे से फलते-फूलते भी हैं और घर में खुशहाली भी आती है। घर में पौधे लगाने के लिए स्वाति, उत्तरा, हस्त, रोहिणी और मूल नक्षत्र को सबसे बेहतर माना गया है। ऐसा करने से जीव की सभी परेशानियां हल हो जाती हैं। साथ ही सभी काम बनने लगते हैं।

आपको बता दे कि पौधे लगाने के लिए दिशा का ध्यान रखा बेहद जरूरी है। ऐसे में जब भी घर पौधे लगाएं तो उन्हें वाम पार्श्व में न लगाएं। वहीं, नेत्रत्व या अग्नि कोण में भी इन्हें न लगाएं। ये दिशाएं अशुभ मानी जाती हैं। ऐसा करने से जीवन में नकारात्‍मकता का संचार होता है। घर की पूर्व द‍िशा में किसी भी तरह के बड़े और विशाल पेड़-पौधों को न लगाएं। लेकिन अगर यह पेड़ पहले से ही लगे हैं तो और आप इन्हें हटा नहीं सकते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसकी नकारात्मकता को दूर करने के लिए घर की उत्तर दिशा में आंवला, हरश्रृंगार, तुलसी और अमलतास के पौधे लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर के दोष धीरे-धीरे कम हो जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close