लाइफस्टाइलहेल्थ

Weight Loss Tips: तेजी से चाहते हैं वजन घटाना, तो सोते वक़्त करें ये काम

नई दिल्ली (लोकसत्य)। इन दिनों जिस तरह से मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या आगे आ रही है तो ये भी किसी महामारी की से कम नहीं है क्यूंकि जिस तेजी से ये बढ़ रहा है उसको कम करना मुश्किल हो गया है। आपको बता दे कि आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपने इस बढ़ते वजन को लेकर कहीं ना कहीं बहुत ही परेशान है।

मोटापा कम करने के लिए आजकल कहीं कोई डाइटिंग कर रहा है तो कहीं कोई योगा और एक्सरसाइज कर रहा है। लेकिन बहुत ही ज्यादा कड़ी मेहनत के बाद भी लोगों को सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अब ऐसे में अगर आप अपने सही डाइट का सेवन करने लगे और साथ ही सही वर्कआउट भी करें और इन सब के साथ ही अगर आप अपने सोने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करें तो इससे भी आपको वजन घटाने में बहुत ही ज्यादा मदद मिल सकती है। सबसे बड़ा कारण ये है कि आपकी अच्छी नींद आपको वेट लॉस करने में बहुत ही मदद कर सकती है।

आपको बता दे कि पीठ के बल आप पैर को फैलाकर सोने की कोशिश करें इसको वेट लॉस के लिए बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है और इसलिए पैर मोड़कर या फिर आप पेट के बल सिकुड़कर बिल्कुल ही ना सोएं। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो आप पैर खोलकर बाईं या दाईं तरफ करवट लेकर भी आराम से सो सकते हैं।

सोने से पहले आप कैमोमाइल टी पिएं ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी और साथ ही ये वजन घटाने में भी बहुत ज्यादा मदद करती है। इसका सबसे कारण ये है कि कैमोमाइल टी हमारे शरीर में ग्लाइसिन के लेवल को एकदम से बढ़ा देता है जिससे आपको अच्छी नींद आने लगती है। इसलिए आप सोने से पहले 1 कप गर्म कैमोमाइल टी जरूर पिएं और फिर खुद को देखें कि कैसे सोते-सोते ही आपका वजन एकदम से कम होने लगेगा।

बहुत से स्टडीज में ये बात साबित भी हुई है और साथ ही ये बात सामने भी आयी है कि सोने से ठीक पहले अगर आप अपने पास मोबाइल फोन या फिर अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आप की नींद ख़राब हो सकती है। क्यूंकि इनसे निकलने वाली ब्लू लाइट जो होती है वो स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन ज्यादा कम कर देती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close