लाइफस्टाइलहेल्थ

Pregnancy में महिलाएं इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। प्रेग्नेंट होना महिलाओं के लिए एक सबसे अच्छेअनुभव के साथ ख़ुशी की बात होती है। हर महिला की जिंदिगी में ये खूबसूरत पल आता है जब वो एक नयी जिंदगी को जन्म देती है। प्रेग्नेंट होने के बाद बहुत सारी चीज़ो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की खान-पान। क्योंकि, अगर आप थोड़ी सी भी यानी की जरा सी भी लापरवाही बरती तो होने वाले बच्चे पर इसका भारी असर पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी खा सकते है, प्रेग्नंसी के दौरान खाने की कुछ चीजों को बिल्कुल मनाही होती है और जबकि कुछ चीजें सीमित मात्रा में खाने की सलाह भी दी जाती है।

आइए आज आपको कुछ चीज़े बताते है खाने के बारे में जो की आपके लिए फायदेमंद होगा -:

आपको बता दे कि अगर आप प्रेग्नेंट है और आप अगर अधपका मीट का सेवन करती है तो सावधान हो जाइए ये आपके लिए हानिकारक है। बता दे इसे खाने से टोक्सोप्लाज्मा, लिस्टेरिया और सैल्मोनेला जैसे कई बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकते हैं जिसका असर आप और आपके होने वाले बच्चे पर पहुंच सकता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से बच्चे को गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी तक हो सकती है, जिसका आपको अंदाजा भी नहीं है।

आपको बता दे कि बहुत सारे बैक्टीरिया मांस के ऊपर और कुछ मीट के अंदर तक पाए जाते हैं और इन मीट को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। आपको बता दे पैटीज और बर्गर में इस्तेमाल होने वाले प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें क्योंकि, ये स्टोरेज में रखने से बहुत तरह के बैक्टीरिया इसमें जन्म लेते है जिसका असर आप पे कमापके अंदर पल रही जान पर ज्यादा दिखेगा।

अक्क्सर देखा गया है कि लोगों को कॉफी पीना बहुत ही पसंद होता है लेकिन सावधान हो जाइए अगर आप प्रेग्नेंट महिलाओं में से एक है तो। क्योंकि अगर आप प्रेग्नेंट है तो कैफीन का सेवन आपको बहुत कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। बता दे कि हेल्थ एक्सपर्ट्स का ये मानना है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को दिन भर में सिर्फ 200 mg से कम कैफीन सेवन करना चाहिए। आपको बता दे कि कैफीन हमारे शरीर में बहुत जल्दी ही घुल कर प्‍लेसेंटा तक पहुंच जाता है और ये गर्भ में पल रहे बच्चे में मेटाबॉलिज्म एंजाइम नहीं होता है और इस एंजाइम के नहीं होने की वजह से ये उसको नुकसान पहुंचता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close