लाइफस्टाइलहेल्थ

Feet आपके सेहत का हाल बताएगा, इन बातों को ना करें नज़रअंदाज़

नई दिल्ली (लोकसत्य)। अक्सर ही हमें अपने चेहरे के साथ, हाथ और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी तो पूरा ध्यान देना चाहिए। लेकिन ये बात हम सभी को पता है कि पैरों की तरफ हमारा ध्यान बहुत ही कम जाता है और शायद यही कारण है कि हम अपने पैरों से जुड़े संकेतों और साथ ही लक्षणों को अक्सर ही नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इसके साथ ही ये आपकी सबसे बड़ी गलती किसी भी बड़ी बीमारी का संकेत आराम से हो सकती है।

पैरों में हो रही दिक्कतों के हिसाब से किसी भी व्यक्ति की सेहत के बारे में आराम से काफी कुछ बताया जा सकता है। जी हाँ, शायद आपको जानकर ये हैरानी होगी कि पैरों से जुड़ी समस्याओं के भी स्पेशलिस्ट डॉक्टर इस दुनिया में मौजूद होते हैं जिन्हें की पोडियाट्रिस्ट के नाम से जाना जाता है। लेकिन इसके साथ ही आपके पैर आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बता देते है।

आपको बता दे कि अगर आपका तलवा या फिर पैरों की त्वचा बहुत ही ज्यादा ड्राई हो रही है, और साथ ही फट रही है, या फिर पपड़ीदार हो गई है तो ये थायरॉयड से जुड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते है। वैसे तो मौसम में नार्मल बदलाव की कारण से भी पैर और साथ ही एड़ियां फटने लग सकती हैं लेकिन इसके साथ ही अगर आपकी फटी एड़ियों के साथ ही आपको खुद में वजन बढ़ने, हाथों में सुन्नता महसूस होने के साथ और देखने में भी परेशानी जैसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत ही आप डॉक्टर के पास जाएं।

अगर आपके पैर की उंगली कहीं गलती से दब जाए या फिर कोई भी भारी चीज आपके पैर पर गिर जाए तो नाखून में काले धब्बे बहुत ही सामान्य सी बात है लेकिन अगर बिना किसी भी चोट के पैर की उंगलियों के नाखून में अगर गलती से कालापन आ जाए तो आप डॉक्टर से बात जरूर ही करें। ये मेलानोमा यानी की स्किन कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। इसके साथ ही पैर के नाखून का बदरंग होना भी एक फंगल इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close