देशबड़ी खबरें

आयुष्मान भारत योजना सफेद हाथी: सिसोदिया

नयी दिल्ली (लोकसत्य) दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) नीत भारतीय जनता पार्टी )भाजपा) सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि उसकी आयुष्मान भारत योजना का फायदा कमजोर तबकों, मध्यम वर्गों और गरीबों को नहीं मिल पा रहा है क्योंकि इसके दायरे में केवल वहीं लोग आते हैं जिनके पास मोबाइल फाेन और फ्रिज नहीं है।
सिसोदिया ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह योजना सफेद हाथी बनकर रह गई है और लोगों की आकांक्षाओं पर खरी नहीं उतरी है। यह व्यावहारिक योजना नहीं है और इसके बजाए देश में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने तथा सभी लोगों की पहुंच स्वास्थ्य सेवाओं तक करने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि ऐसी योजना की बजाए अगर नए अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक खोलने पर ध्यान दिया जाता तो यह काफी फायदेमंद होता क्योंकि मोहल्ला क्लीनिक तत्काल लोगों की प्राथमिक जरूरतों को पूरा करती है।

उन्होंने कहा कि यह योजना सफेद हाथी बनकर रह गई है क्योंकि न तो यह दिल्ली के लोगों के लिए लाभदायक है और इसमें लोगों के स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान देने के बजाए बीमा कंपनियों को अधिक भुगतान किया गया है। इसी वजह से यह सफेद हाथी बनकर रह गई है।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं और ओपीडी सेवाएं शामिल नहीं हैं और इसके दायरे में वे ही परिवार हैं जिनके पास मोबाइल फोन अथवा फ्रिज नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close