देश

बैंक सेविंग धारको को अब बैंक डूबने पर मिलेगी 5 गुना राशि ज्यादा, 1 लाख की जगह मिलेंगे 5 लाख रुपये, बैंक गारंटी की घोषणा

नई दिल्ली, लोकसत्य। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के डूबने के बाद जमा राशि पर एक लाख रुपये वापसी की बीमा राशि में 5 गुना की बढ़ोत्तरी की है। यह सावधी जमा राशि वालों के लिये बड़ी राहत साबित होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के लिए बड़ा एलान करते हुये कहा कि आम जमाकर्ताओं को सरकार ने बड़ी राहत दे दी है।

उन्होंने कहा कि बैंक डूबने पर जिन लोगों को पहले उनकी कुल जमा में से 1 लाख रुपये ही मिलते थे अब उनको 5 लाख रुपये मिला करेंगे। इसका साफ मतलब है कि बैंकों में जमा पैसे का बीमा सरकार ने पांच गुना बढ़ा दिया है। बैंक जमा पर गारंटी को सरकार ने बढ़ा दिया है और बैंक डिपॉजिट का इंश्योरेंस 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है।

सरकार ने इसके अलावा बैंकों के लिए तंत्र बनाने का एलान किया है। बैंकों के लिए जो तंत्र बनाया जा रहा है उसके तहत देश के बैंकों के लिए 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपये बजट में दिए गए हैं। इसके अलावा आईडीबीआई बैंक में सरकार हिस्सेदारी बेचेगी और इसका हिस्सा निजी निवेशकों को बेचा जाएगा।

इसके अलावा बजट में सरकार ने एलआईसी का आईपीओ लाने की घोषणा की है। बैंकों के एनपीए इस समय बेहद चिंता का विषय हैं। हालांकि पिछले पांच सालों में बैंकों का एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) 12 लाख करोड़ रुपये से घटकर साढे़ आठ लाख करोड़ रुपये तक आ चुका है लेकिन फिर भी भारत जैसी अर्थव्यवस्था के लिहाज से ये बेहद ज्यादा है। इस बार बजट में बैंकों को एनपीए से निपटने के लिए राहत दिलाने के तहत कुछ निर्देश नहीं दिए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close