देश

Cabinet Meeting : Street Vendors को मिेलेगा 10 हजार का लोन, Atmanirbhar Bharat योजना को मिली मंजूरी

नई दिल्ली,(लोकसत्य)। Union Cabinet ने रेहड़ी-पटरी (street vendors) पर काम करने वालों को 10 हजार रूपये (ten thousand) का लोन (loan) देने का फैसला लिया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (pm modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) में यह निर्णय लिया गया । रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों (स्ट्रीट वेंडर्स) को अब पीएम स्व निधि स्कीम के तहत 10 हजार का कर्ज दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में  हुई Union Cabinet की बैठक में आत्मनिर्भर भारत योजनाको मंजूरी दे दी गई।

Union Cabinet की मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक हुई, दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने के बाद यह पहली कैबिनेट बैठक थी, जिसमें कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए, जिससे किसानों, MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) और रेहड़ी पटरी वालों पर एक परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा।”

गौरतलब है कि कोरोना संकट से बिगड़ी देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियानकी शुरुआत की थी। इसके तहत 20 लाख करोड़ (20 lakh crore)रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister sitharaman) ने बीते 14 मई को बताया था कि रेहड़ी-पटरी और ठेले पर समान बेचने वाले 50 लाख लोगों को लोन देने के लिए 5 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था आर्थिक पैकेज के तहत की गई है। इस स्कीम में प्रति व्यक्ति अधिकतम 10 हजार रुपए का लोन मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close