केरलदेशराज्यहरियाणा

Bird Flu से प्रभावित केरल और हरियाणा के जिलों में केंद्रीय दल तैनात

नई दिल्ली (लोकसत्य)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बर्ड फ्लू से प्रभावित हरियाणा के पंचकूला और केरल के अलपुझा और कोट्टायम जिलों में केंद्रीय दल को तैनात किया है।

मंत्रालय ने आज बताया कि पशुपालन विभाग ने चार जनवरी को केरल के अलपुझा और कोट्टायम जिले में मृत बत्तखों के नमूनों की जांच में एच598 यानी एवियन इंफ्लूएंजा या बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि की। इसी तरह हरियाणा के पंचकूला जिले में भी नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई।

गत चार जनवरी को हरियाणा और केरल तैनात किये गये केंद्रीय दल में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), एनआईवी, पुणे, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़, डॉ .राम मनोहर लोहिया, नयी दिल्ली और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज , नयी दिल्ली के विशेषज्ञ शामिल हैं। यह दल बर्ड फ्लू के प्रसार की रोकथाम के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना को लागू करने में राज्य के स्वास्थ्य विभाग की मदद करेगा।

इनके अलावा भी एनसीडीसी के निदेशक, संयुक्त सचिव और कोविड-19 नोडल अधिकारी , केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय उच्च स्तरीय दल भी आज केरल में तैनात किया गया है। यह उच्चस्तरीय दल राज्य में कोरोना की स्थिति की भी समीक्षा करेगा। मंत्रालय ने बताया कि अभी तक बर्ड फ्लू से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close