देश

China deadlock : PM ने सीडीएस, NSA और सेना प्रमुखों से मुलाकात की

नई दिल्ली (लोकसत्य)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने चीन (china) के साथ चल रहे गतिरोध पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल,(nsa ajeet doval) चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत(cds bipin rawat) और तीनों सेना प्रमुखों के साथ एक उच्च स्तरीय (high level meeting) बैठक कर रहे हैं।

विदेश सचिव (external affairs secretary) के साथ इससे पहले एक अलग बैठक आयोजित की गई थी। सूत्रों ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (rajnath singh) ने तीन सेवा प्रमुखों से मुलाकात की और उन्हें जानकारी दी। बैठकों का ये दौर ऐसे समय चल रहा है जब सिक्किम (Sikkim) और लद्दाख (laddakh) में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़पें हुई हैं।

सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि बीजिंग लद्दाख के पास एक एयरबेस (airbase) का विस्तार कर रहा है। तस्वीरों से यह भी खुलासा होता है कि चीन ने वहां लड़ाकू विमान (fighter plane) भी तैनात किए हैं। एक दिन पहले ही चीन ने अपने दूतावास की वेबसाइट पर एक नोटिस में अपने उन नागरिकों को वापस भेजने की पेशकश की, जो अपने घर लौटना चाहते थे।

ज्ञात रहे कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (lacएलएसी) के पास कई क्षेत्रों में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है और 2017 के डोकलाम गतिरोध (doklam dispute) के बाद यह सबसे बड़ी सैन्य तनातनी का रूप ले सकती है। उच्च पदस्थ सैन्य सूत्रों का कहना है कि भारत ने पैंगोंग त्सो (pangog tso) और गलवान घाटी(galvan valley) में अपनी स्थिति मजबूत की है। इन दोनों विवादित क्षेत्रों में चीनी सेना ने अपने दो से ढाई हजार सैनिकों की तैनाती की है और वह धीरे-धीरे अस्थायी निर्माण को मजबूत कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close