कोरोना वायरसदिल्लीदेशबड़ी खबरें

Corona crisis: मई में 1.6 Lakh लोग हुए Corona संक्रमित,4000 से ज्यादा की हुई मौत

नई दिल्ली (लोकसत्य)। India में कोरोना corona का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना संक्रमण के मामले में भारत विश्व का सातवां  देश (7th country) बन गया। मई (may) में भारत में कोरोना संक्रमण के 1,60000 से अधिक मामने सामने आये जबकि दौरान 4354 लोगो की मौत हुई। 

 1 मई को संक्रमित मरीजों की संख्या 37,257 थी जो 1 जून को रात 10 बजे तक 1,97,264 पहुंच गई है। इस प्रकार संक्रमण के मामले में 5 गुना (5 times) से अधिक वृद्धि एक माह के दौरान हुई है। मौतों की संख्या 1 मई को 1223 थी जो 1 जून को बढ़कर 5,577 हो गई है। लगभग 5 गुना। 1 मई को एक्टिव (active case) मामले 5,056 थे जो बढ़कर 1 जून को 97,292 हो गए हैं। इस प्रकार एक्टिव मामलों में 19 गुना (19 times) से ज्यादा वृद्धि हुई है।

महाराष्ट्र में 1 मई तक 11,506 कोरोनावायरस संक्रमित मरीज मिले थे जो आज बढ़कर 70,013 हो गए हैं। इस प्रकार महाराष्ट्र में 6 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। गुजरात में 1 मई तक कोरोनावायरस संक्रमण के 4,721 मामले सामने आए थे जो 1 जून तक बढ़कर 17,217 हो चुके हैं। इस प्रकार 4 गुना के करीब वृद्धि हुई है। 1 मई को तमिलनाडु संक्रमण के मामले में मध्यप्रदेश और राजस्थान से नीचे था जो अब दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है और यहां पीड़ितों की संख्या बढ़कर 23,495 हो गई है। पिछले एक माह के दौरान महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ा है। पूर्वोत्तर के कुछ राज्य भी कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में तेजी से आ रहे हैं।

प्रवासी मजदूरों (migrant worker) के पलायन के बाद देश के ग्रामीण क्षेत्र (rural areas) भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सबसे बड़ी चिंता देश में सक्रिय मामलों की है, जो 19 गुना से अधिक बढ़ चुके हैं। अभी भी पूरे देश में लगभग 20 लाख लोग क्वॉरेंटाइन (quarantine) में हैं, जिनकी कोरोना जांच आने वाले समय में करना आवश्यक है। देश में नए मरीज मिलने के साथ ही कंटेंटमेंट क्षेत्र भी लगातार बढ़ रहे हैं। इन क्षेत्रों के निवासियों को पाबंदी का सामना करना पड़ रहा है वहीं इन क्षेत्रों से निकलकर वायरस दूसरे इलाकों में लगातार फैल रहा है। ऐसी स्थिति में देश की स्वास्थ्य सेवाओं के समक्ष चुनौती बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य सेवा और पुलिस से जुड़े अनेक लोगों के बीच कोरोनावायरस संक्रमण फैल चुका है। सुरक्षाबलों के बीच भी इस वायरस के फैलाव के अनेक मामले सामने आए हैं। ऐसी स्थिति में सरकार ने लॉक डाउन में करीब-करीब 80% ढील दे दी है

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close