देशबड़ी खबरेंहेल्थ

World Arthritis Day पर गठिया के मरीजों के लिए खुशखबरी, जानें क्या है खास!

नई दिल्ली (लोकसत्य)। बारह अक्टूबर यानी सोमवार को World Arthritis Day है और इस मौके पर गठिया के मरीजों के लिए खुशखबरी की बात यह है कि उनमें आम लोगों के मुकाबले कोरोना का घातक असर कम देखने को मिल रहा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में रेमेटलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. उमा कुमार ने आज World Arthritis Day की पूर्व संध्या पर बातचीत में यह जानकारी दी है। उनका कहना है कि गठिया के मरीजों में कोरोना का घातक असर नहीं देखा जा रहा है जिसकी वजह गठिया में दी जाने वाली दवाएँ हो सकती है। इसलिए कोरोना काल में गठिया के मरीज किसी तरह की कोताही न बरतें और दवा बिल्कुल न बन्द करें।

उन्होंने कहा कि गठिया के जो मरीज नियमित रूप से दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, उन्हें अगर कोरोना हो भी रहा है तो उन पर उसका घातक असर न केवल कम देखने को मिल रहा है, बल्कि ऐसे मरीजों का मृत्यु दर भी कम है।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बुरी तरह संक्रमित मरीजों की प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक प्रभावित हो जाती है, जिसकी वजह से उनकी स्थिति जानलेवा हो जाती है । देखा जा रहा है कि गठिया में इस्तेमाल होने वाली दवाइयाँ जैसे कि स्टेरॉड्ज़ इत्यादि करोना मरीज़ को जानलेवा ख़तरे से बाहर लाने में मददगार साबित हो रही है। गठिया के जो मरीज नियमित रूप से दवाइयां ले रहे हैं उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी खराब नहीं होने पाती हैं। इसलिए कोरोना का अधिक बुरा असर उन पर नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि गठिया के मरीज़ों को नियमित तौर पर हर दिन कम से कम 30 मिनट कसरत जरूर करना चाहिए । इस तरह सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का व्यायाम जरूरी है ।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close