ऑटोटेकदेशबड़ी खबरेंबिज़नेस

Google: भारत के लिए 10 अरब डॉलर के Digitization Fund की घोषणा

नई दिल्ली(लोकसत्य)। Google ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में मदद के उद्देश्य से 10 अरब डॉलर (25 हजार करोड़ रुपये) के Google Digitization Fund की घोषणा की है।

Google एवं Alphabet के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदंर पिचाई ने आज गुगल फार इंडिया कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा करते हुये कहा कि अगले पांच से सात वर्षाें में यह निवेश किया जायेगा। उनकी कंपनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण में सहयोग कर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही है।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी का ध्यान अधिक से अधिक भारतीयों को आगे बढ़ने और सफल होने में इंटरनेट के उपयोग करने में सक्षम बनाने पर है। अभी देश का अधिकांश कारोबारा डिजिटल बन रहा है। उन्होंने देश में छोटे कारोबारियों को सफल बनाने के लिए गूगल द्वारा किये गये प्रयासों का उल्लेख करते हुये कहा कि उनकी कंपनी तीन करोड़ महिलाओं को डिजिटली साक्षर बनाने की दिशा में काम कर रही है।

पिचाई ने कहा कि 20 लाख से अधिक उपभोकर्ताओं ने आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए Google Pay का उपयोग किया है और 30 लाख से अधिक कारोबारी Google Pay से भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसार भारती के साथ मिलकर एक डजुटेनमेंट सीरीज शुरू करने की तैयारी चल रही है जिसमें छोटे कारोबारियों को वर्तमान स्थिति में डिजिटल टूल को अपनाने के बारे में बताया जायेगा।

पिचाई की इस घोषणा का स्वागत करते हुये केंद्रीय संचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह इससे बहुत खुश हैं कि Google ने भारत के डिजिटल इवाचार को स्वीकारा है और इसमें आगे संभावनायें सृजित करने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और Google के इस फंड से इसमें तेजी आयेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close