देशबड़ी खबरें

कटारिया ने Rain Water Conservation को लेकर सभी सांसदों को लिखा पत्र

नई दिल्ली (लोकसत्य)। जल शक्ति राज्यमंत्री रतलाल कटारिया ने सभी सांसदों से Rain Water Conservation में सहयोग देने के लिए आगे आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के तहत जल शक्ति अभियान-दो में सक्रिय होकर अहम भूमिका निभाने का आग्रह किया है।

कटारिया ने मंगलवार को इस संबंध में राज्य सभा और लोक सभा के सभी सांसदों को लिखे पत्र में उनसे आग्रह किया है कि वे अपने संसदीय क्षेत्र में वर्षा जल संचयन के लिए ‘ब्रांड एंबेसडर’ की भूमिका निभाएं ताकि लोग उनसे प्रेरित होकर मानसून में वर्षा जल बर्बाद होने से बचने के लिए तालाब आदि में वर्षा जल संरक्षण करने में अपना योगदान दे। उनका कहना था कि जल शक्ति मंत्रालय ने जल संरक्षण के लिए अभियान-दो शुरू किया है और मोदी ने विश्व जल दिवस पर 22 मार्च को सभी लोगों इस अभियान में शामिल होने का आग्रह किया था।

उन्होंने पत्र में सांसदों से आग्रह किया, “हमें जनहित में एकजुट होकर और पार्टी लाइन से उठकर लगातार घट रहे भूजल स्तर को बढ़ाने तथा जल संकट को कम करने के लिए काम करना चाहिए।”

कटारिया ने कहा कि मोदी के आह्वान पर जल शक्ति अभियान-1 ने सफलता के परचम लहराएं है और अब तक अभियान के तहत 256 जिलों को कवर किया जा चुका है। यह देश में अपनी तरह की पहली योजना है जिसे तत्परता के साथ और तेजी से पूरा किया जा रहा है। इस योजना को तकनीकी सहयोग केंद्रीय जल आयोगआदि से मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस काम में प्रधानमंत्री में अग्रणी भूमिका निभाई और उन्होंने देश के सभी मुख्यमंत्रियों तथा 2.5 लाख सरपंचों को पत्र लिखकर इस योजना में सफल बनाने का आह्वान किया था जिसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया उन्होंने उम्मीद जताई देश में देश में जल अभियान जल्दी ही जल आंदोलन बन जाएगा ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close