देशबड़ी खबरें

Ministry of Home Affairs: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 926 पुलिसकर्मियों को पदक

नई दिल्ली (लोकसत्य)। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश भर के 926 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदकों से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है जिनमें से 215 को वीरता के लिए पुलिस पदक, 80 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पदक और 631 को उल्लेखनीय सेवा के लिए पुलिस पदक के लिए चुना गया है।

गृह मंत्रालय की ओर से आज इन पुलिस पदकों की घोषणा की गयी। जम्मू-कश्मीर पुलिस को सबसे अधिक 81 वीरता पदक मिले हैं जबकि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को 55 और उत्तर प्रदेश पुलिस को 23, दिल्ली पुलिस को 16 और महाराष्ट्र पुलिस को 14 पदक मिले हैं। झारखंड पुलिस को 12 , असम को पांच, छत्तीसगढ और अरूणाचल को तीन -तीन, तेलंगाना को दो और सीमा सुरक्षा बल को एक वीरता पदक मिला है।

विशिष्ट्र सेवा के लिए राष्ट्रपति का पदक पाने वालों में गुप्तचर ब्यूरो (आई बी) के 8 , केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और उत्तर प्रदेश पुलिस के 6-6, सीमा सुरक्षा बल और महाराष्ट्र पुलिस के पांच-पांच, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और मध्य प्रदेश पुलिस के चार-चार तथा भारत तिब्बत पुलिस बल और दिल्ली पुलिस के तीन- तीन पुलिसकर्मी शामिल हैं।


उल्लेखनीय सेवा के लिए पुलिस पदक पाने वालों में उत्तर प्रदेश पुलिस के 73, सीआरपीएफ के 59, बीएसएफ के 46 ,खुफिया ब्यूरो के 28 , तमिलनाडु पुलिस के 21 , पश्चिम बंगाल के 20 , कर्नाटक के 18 और दिल्ली पुलिस के 16 पुलिसकर्मी शामिल हैं।

वीरता के लिए दिये गये 215 में से 123 पदक जम्मू कश्मीर में वीरता के कार्यों के लिए दिये गये हैं। इसके अलावा 29 पुलिसकर्मियों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में और 8 को पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरता के लिए पदक दिये गये हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close