दिल्लीदेश

एनएसए डोभाल ने सउदी प्रिंस से की मुलाकात, पाकिस्तान को कूटनीतिक मात

नई दिल्ली,(लोकसत्य)। भारत-पाकिस्तान को लगातार हर मोर्चा पर मात दे रहा हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर के मामले पर चल रही तनातनी के बीच इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। सऊदी अरब दौरे पर पहुंचे अजित डोभाल की क्राउन प्रिंस के साथ ये बैठक करीब 2 घंटे तक चली। इस बैठक में सऊदी प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के द्वारा लिए गए फैसले पर बात की। गौरतलब है कि पाकिस्तान लगातार सऊदी अरब के साथ अपने संबंध मजबूत करने में लगा हुआ है, साथ ही उसने कई बार कश्मीर का मसला भी उठाया है।

सऊदी अरब भारत में अपने निवेश को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, इसकारण इस दौरे का काफी महत्व हैं। आने वाले समय में दोनों देशों के बीच ऐसी ही कई बैठकें होती रहेंगी, जिनमें बड़े स्तर के अधिकारी शामिल होने वाले है। क्राउन प्रिंस से मुलाकात के अलावा अजित डोभाल ने सऊदी अरब के एनएसए मुसैद अल एबान से मुलाकात की। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा पर विस्तार से चर्चा की। इन मुलाकातों के अलावा भी अजित डोभाल सऊदी के कई बड़े नेताओं से मुलाकात करने वाले है।

पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर का मुद्दा लगातार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाया जा रहा है। लेकिन हर मंच पर भारत ने अपनी कूटनीति से पाकिस्तान को मात भी दी है। पाकिस्तान ने सऊदी अरब से भी कश्मीर मामले में दखल की बात कही थी, लेकिन अनुच्छेद 370 को हटाने को सऊदी अरब ने भारत का आंतरिक फैसला बताया था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में सभी इस्लामिक देशों से एकजुट होने की बात भी कही थी। इसके अलावा बड़े देशों को जम्मू-कश्मीर के मसले पर भारत से बात करने की अपील की थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close