कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरेंबिज़नेस

Pertol-Diesel के दाम बढ़ने को पेट्रोलियम मंत्री ने बताया जायज,सोनिया पर किया पलटवार

नई दिल्ली,(लोकसत्य)। Petrol-Diesel दाम के दाम बढने को सरकार ने जायज बताया है। सरकार के स्टैण्ड को स्पष्ट करते हुए पेट्रोलियम मंत्री Dharmendra Pradhan ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर हुए असर और महामारी से जंग के लिए संसाधनों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार(Modi Government) टैक्स से खजाना नहीं भर रही है, गरीबों को अनाज और धन दे रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी(Sonia Gandhi) के आरोपों पर पलटवार करते हुए उन्होंने  पूछा कि कांग्रेस शासित राज्यों ने क्यों टैक्स बढ़ा दिया है?

बताते चलें कि इस महीने 7 जून से तेल की कीमतों वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ, जिसके बाद 23 दिनों में 22 बार डीजल के दाम में वृद्धि हुई जबकि पेट्रोल की कीमत में 21 बार वृद्धि हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में इस महीने अब तक डीजल के दाम में 11.14 रुपये लीटर इजाफा हुआ है जबकि पेट्रोल की कीमत 9.17 रुपये लीटर बढ़ गई है।

Dharmendra Pradhan ने कहा हमारे देश में जब भी विकास, स्वास्थ्य आदि के लिए संसाधन की आवश्यकता होती है तो सरकार ऐसा  करती है। इन चैनल्स से सरकार जो भी पैसा एकत्रित करती है उसे राज्य सरकारों को दिया जाता है। उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई। गरीबों को अनाज दिया गया। किसानों के खातों में पैसे डाले गए। धन का इस्तेमाल खजाना भरने में नहीं किया गया। मोदी जी के प्लान में खजाना भरना नहीं, लोगों में पैसे बांटना है।

Dharmendra Pradhan ने कहा कि आने वाले दिनों में कीमतें स्थिर हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि   दुनिया के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था भी चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रही है। कोविड-19 की वजह से एनर्जी इंडस्ट्री के लिए मुश्किल समय है। अप्रैल-मई में पेट्रोल की मांग 70-80 फीसदी कम हो गई, जिसका अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ा।

भविष्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों के घटने-बढ़ने के अनुमान पर उन्होंने कहा, ”अब एक बार फिर मांग बढ़ रही है। कोई भी तेल की कीमतों की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, लेकिन हमारा अनुमान है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के स्थिर होते ही भारत में भी कीमतें स्थिर होंगी।

Dharmendra Pradhan कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए पूछा कि कांग्रेस राज्यों ने ईंधन पर टैक्स क्यों बढ़ाया है? पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को वापस लेने की सोनिया गांधी की मांग पर प्रधान ने कहा, ”सोनिया गांधी ने कहा है कि केंद्र सरकार खजाना भर रही है। वह शायद भूल गईं कि कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, झारखंड और पुडुचेरी ने ईंधन पर 5 रुपए टैक्स बढ़ाकर जनता पर बोझ डाला है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में 20 जून तक 42 करोड़ लोगों के खातों में 65,454 करोड़ रुपए डाले गए हैं, बिना किसी बिचौलिए को शामिल किए। प्रधान ने कहा, ”मोदी जी ने डीबीटी के जरिए गरीबों के खातों में पैसा डाला, लेकिन आपने  अपने दामाद के अकाउंट, राजीव गांधी फाउंडेशन में डाला। आपकी संस्कृति खजाना लूटने की है। मोदी जी गरीबों, जरूरतमंद लोगों और मध्य वर्ग पर खर्च करते हैं। हमारे पास कुछ छिपाने के लिए नहीं है। कोरोना संकट में हम सावधानीपूर्वी खर्च कर रहे हैं। इस वजह से भारत जिस तरह संकट से निपट रहा है उसकी तारीफ हो रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close