देशबड़ी खबरें

पीएम मोदी ने ‘Mann Ki Baat’ में बड़वानी से संचालित स्टार्टअप कंपनी का किया उल्लेख

बड़वानी (लोकसत्य)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘Mann Ki Baat’ में मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले से कृषि उत्पादों के लिए ऑनलाइन सेवा प्रदाता स्टार्टअप कंपनी का उल्लेख करते हुए इसकी सराहना की है। मोदी ने रविवार को अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में बड़वानी निवासी किसान अतुल पाटीदार की डिजिटल प्लेटफॉर्म कंपनी फार्मकार्ट का उल्लेख करते हुए बताया कि उनकी कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान खाद बीज पेस्टिसाइड फंगीसाइड की होम डिलीवरी की है तथा तकनीकी तौर पर हजारों किसानों को मार्गदर्शन भी दिया है।

इसके अलावा उन्होंने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म से किराए पर कृषि उपकरणों तथा यंत्रों को प्रदान करने में भी सहायता प्रदान की है। प्रधानमंत्री ने इस कंपनी द्वारा किसानों को ऑनलाइन पेमेंट तथा खरीदारी सिखाने के लिए भी सराहना की।

अतुल पाटीदार के बड़वानी निवासी चचेरे भाई महेश पाटीदार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने ‘लोकल फ़ॉर वोकल’ के नारे के साथ देश में युवाओं से आह्वान किया था कि वह इस संकट में इनोवेशन करें। साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि बड़वानी के युवाओं ने इसी को साकार करके दिखाया है।

उन्होंने बताया कि इस स्टार्टअप की शुरुआत 2017 में एक सर्वे से हुई थी और उनकी सप्लाई 2019 से संचालित हुई थी। इसे फिलहाल कनाडा में निवासरत बड़वानी के समीप पिपलाज निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर अतुल पाटीदार ने आरंभ किया है। उन्होंने बताया कि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एग्री इनपुट और सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है, जो कृषि से संबंधित उत्पादों की सप्लाई के साथ-साथ सेवा भी प्रदान करती है।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वे करीब 11 सौ ग्रामों के 25000 किसानों को विभिन्न कृषि उत्पाद जैसे बीज खाद कीटनाशक ऑर्गेनिक उत्पाद तथा कृषि यंत्र व मशीनरी की सप्लाई कर चुके हैं। उनके डिजिटल प्लेटफॉर्म से करीब 70000 किसान जुड़े हुए हैं।

उन्होंने बताया कि फसल लगाने से लेकर उसके उत्पाद के रूप में प्राप्त होने तक वे समस्त रकार के मार्गदर्शन कृषि विशेषज्ञों के माध्यम से कराते हैं। इसके लिए वीडियो कॉलिंग और सामान्य फोन कॉल भी माध्यम बनते हैं।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान किसानों को अपने खेतों में उपज को बोने व खाद बीज तथा दवाइयों की आवश्यकता थी। लेकिन वह इसकी व्यवस्था नहीं जुटा पा रहे थे। हमने अपनी कंपनी के ऐप के माध्यम से समस्त सामग्री उपलब्ध कराके उन्हें उपज लेने में आसानी प्रदान की। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन ऑर्डर को उन्होंने कैश ऑन डिलीवरी तथा अन्य पेमेंट सुविधाओं से पहुंचाया।

कंपनी के फाउंडर अतुल पाटीदार ने वीडियो संदेश से बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान की गई इस ऊर्जा से भारत के किसानों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव आएगा और वे तेजी से विकास की ओर अग्रसर होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के उत्साहवर्धन से वे अब मध्य भारत के अलावा पूरे भारत की ओर अग्रसर होंगे। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि किसान स्मार्ट किसान बनें और वह समय के साथ विश्व स्तरीय तकनीक के साथ कदम मिलाकर अच्छा उत्पाद अपने खेतों में पैदा करें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close