कोरोना वायरसदेशबड़ी खबरें

PM Modi ने कोविड से निपटने में सहयोग के लिए यूरोपीय संघ की सराहना की

नई दिल्ली (लोकसत्य)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ आज टेलीफोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए भारत के प्रयासों समेत भारत और यूरोपीय संघ में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। मोदी ने कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ भारत की लड़ाई में त्वरित सहयोग देने के लिए यूरोपीय संघ और उसके सदस्य देशों की सराहना की।

दोनों नेताओं ने इस बात का उल्लेख किया कि पिछले साल जुलाई में हुए भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के बाद से आपसी रणनीतिक साझेदारी में नए सिरे से तेजी आई है। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की आगामी 8 तारीख को आभासी प्रारूप में होने वाली बैठक भारत-यूरोपीय संघ के बीच पहले से ही चले आ रहे बहुआयामी संबंधों को नए सिरे से गति प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की यह बैठक यूरोपीय संघ + 27 के प्रारूप में होने वाली पहली बैठक होगी और यह भारत-यूरोपीय संघ के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के दोनों पक्षों की साझी आकांक्षा को दर्शाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close