देश

PM Modi ने किया Champions Portal का लोर्कापण

नई दिल्ली (लोकसत्य)। PM Narendra modi ने छोटे उद्योगों (small industries) को प्रौद्योगिकी(technology) और विपणन(markting) स्तर पर सहयोग देने के लिए सोमवार को चैपियंस(champions) -‘क्रिएशन एंड हार्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ मार्डन प्रोसेसेज फॉर इंक्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ’ पोर्टल का लोर्कापण किया।
प्रधानमंत्री कार्यालय (pmo) ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि ये पोर्टल छोटी-छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद कर उन्हें चैंपियन बनाएगा। चैंम्पियन्स पोर्टल को इन छोटी इकाइयों के लिए वन स्टॉप साल्यूशन (one stop solution) माना जा रहा है। इस मौके सूक्ष्म(micro), लघु(small) एवं मध्यम(medium) उद्योग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

चैंपियन्स देश का पहला ऐसा पोर्टल है जिसपर छोटे उद्योगों की समस्याओं को निपटाने में मदद मिलेगी।

पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बने चैंपियंस पोर्टल का नियंत्रण (control) एमएसएमई सचिव (msme secretory) के कार्यालय में स्थित है और राज्यों में मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को इससे जोडा गया है। अब तक 66 राज्यों में स्थानीय स्तर के नियंत्रण कक्ष बनाए जा चुके हैं जिन्हें इस पोर्टल से जोड़ दिया गया है। सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोई भी फाइल 72 घंटे से ज्यादा समय तक उनके पास नहीं रहनी चाहिए।

लॉकडाउन (lockdown) को लेकर इस समय सुक्ष्म और मध्यम उद्योगों के पास वित्तीय संकट आ गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने ‘चैंपियन’ पल्टेफॉर्म लॉन्च किया है। इस प्लेटफार्म के जरिए उद्यमियों को नई संभावनाएं भी खोजने में मदद मिलेगी. इस सिस्टम को सरकारी संस्था एनआईसी (NIC) द्वारा तैयार किया गया है
PM Narendra modi की अध्यक्षता में सोमवार 1 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में MSMEs को लेकर कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए हैं। मुश्किल में फंसी MSMEs को 20,000 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूर किया गया है। शहरी आवास मंत्रालय ने विशेष सूक्ष्म ऋण योजना शुरू की है।


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close