उत्तर प्रदेशदेशराज्य

वाराणसी को 1200 करोड़ रूपये की सौगात देंगे पीएम मोदी

वाराणसी, (वाराणसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 1200 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा केन्द्र और उत्तर प्रदेश के कई मंत्री मौजूद रहेंगे। मोदी के एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे के मद्देनजर मंदिरों की नगरी में सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किये गये हैं। अधिकृत सूत्रों ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में 430 बिस्तरों के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल समेत करीब 48 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन करेंगे। वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आदर्श की 63 फिट ऊंची प्रतिमा का चंदौली जिले में अनावरण करेंगे।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की यह प्रतिमा देश में सबसे ऊंची होगी जिसका निर्माण करने में उड़ीसा के 200 शिल्पकारों ने रात दिन मेहनत की है और एक साल के भीतर प्रतिमा का निर्माण कार्य पूरा किया गया। स्मारक केन्द्र पंडित दीनदयाल के जीवन वृतांत का सजीव वर्णन करेगा।मोदी देश की तीसरी निजी ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखायेंगे। देश की पहली रात दिन चलने वाली इस ट्रेन का संचलन आईआरसीटीसी कर रही है। यह ट्रेन ज्योर्तिलिंग के तीन धार्मिक नगरों वाराणसी, उज्जैन और ओमाकारेश्वर को जोड़गी।

प्रधानमंत्री बीएचयू में 74 बिस्तरों वाले मनोरोग अस्पताल का भी अनावरण करेंगे। इसके अलावा वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल पर ‘ काशी एक रूप अनेक’ नामक दो दिवसीय कार्यक्रम का उदघाटन करेंगे। कार्यक्रम का मकसद उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के उत्पादों का प्रचार करना है। वह इस अवसर पर आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और अमेरिका समेत विभिन्न देशों से पधारे ग्राहकों और शिल्पकारों से बातचीत भी करेंगे।

मोदी जगतगुरू विश्वाराध्य गुरूकुल के जन्मशती समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ का 19 भाषाओं में अनुवाद और उसके मोबाइल एप का विमोचन करेंगे। प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे असैा चौकाघाट-लहरतारा उपरगामी सेतु का उदघाटन करेंगे। वह बीएचयू में वैदिक विज्ञान केन्द्र का भी शुभारंभ करेंगे। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि मोदी वायुसेना के विशेष विमान से सुबह 10 बजे लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर के जरिये बीएचयू 10 बजकर 45 मिनट पर आयेंगे।

प्रधानमंत्री सबसे पहले जनगनवादी मठ जायेंगे और जगतगुरू विश्वाराध्य गुरूकुल के जन्मशती समारोह में हिस्सा लेंगे। मठ से वह दोबारा बीएचयू जायेंगे और वहां से चंदौली के लिये रवाना होंगे। दोपहर एक बजे वह सूजाबाद में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और विभिन्न परियोजनाओ का शिलान्यास करेंगे। मोदी वहां पर भी एक जनसभा को संबोधित कर सकते है। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री बाद में बड़ा लालपुर में दीनदयाल हस्तकला संकुल आयेंगे जहां वह एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पर आधारित प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। करीब एक घंटा वहां बिताने के बाद श्री मोदी दिल्ली वापस लौट जायेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close