देशबड़ी खबरें

एयर इंडिया वन- बी777 विमान के उद्घाटन उड़ान पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली (लोकसत्य)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद एयर इंडिया वन- बी777 विमान के उद्घाटन उड़ान के जरिये चेन्नई के लिए मंगलवार सुबह रवाना हुए। राष्ट्रपति एवं उनकी पत्नी इस यात्रा पर आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर भी जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होने वाले शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों की कोरोना जांच करवाई गई।

एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों- राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है। इसका पहला विमान एक अक्टूबर को भारत आया था। इन विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका के डलास में किया गया। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोइंग कंपनी से सौदा किया था।

इन विमानों की खासियत यह है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा। इन विमानों के आने से पहले तक तीनों गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमानों का प्रयोग किया जाता रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close