देशबड़ी खबरें

याद रहे, आधार में नये मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए इन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा

नई दिल्ली। आधार कार्ड महत्व अब लोग समझने लगे हैं कि आज के समय में किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए एवं सरकारी व गैर सरकारी कामों को कराने के लिए आधार कार्ड व आधार नंबर का होना बहुत जरूरी हो गया है।

गौरतलब है कि इससे जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत रहना भी आवश्यक है। साथही, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार होना जरूरी है। यूआईडीएआई की तरफ से जारी 12-अंकों का आइडेंटिफिकेशन नंबर आधार नंबर होता है। आधार से संबंधित सुविधाओं के लिए इससे मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है, क्योंकि ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ही आता है। अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है, तो आपको आधार कार्ड में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। आज आप जानेंगे कि आप किस तरह अपना नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं।

याद रहे कि आपका पुराना मोबाइल नंबर खो गया है या बंद हो गया है, तो आपको आधार में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। ऐसे में आप सीधे वैध दस्तावेजों के साथ आधार पंजीकरण केंद्र जा सकते हैं। वहां जाकर आपको पुराने नबंर की जगह पर दूसरा नया नंबर आधार में लिंक करवाना अनिवार्य है।

नया मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आधार कार्ड होल्डर को एक फॉर्म दिया जाएगा। आधार करेक्शन फॉर्म को सही जानकारी के साथ पूरा भर दें। फॉर्म भरने के बाद अधिकारी को जमा करवा दें। फॉर्म के साथ 25 रुपये की फीस भी जमा करवानी होती है। फॉर्म जमा करवाने के बाद आधार कार्ड होल्डर को एक रिसिप्ट दी जाएगी, जिसमें में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर दिया होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से यह जांच की जा सकती है कि नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है या नहीं हुआ है।

आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने में अधिकतम तीन माह का समय लग सकता है। एक बार आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगा। ओटीपी की मदद से ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड आप कहीं भी कभी भी कर सकते है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close