देशबड़ी खबरेंस्पोर्ट्स

खेल संस्कृति तत्काल बहाल होनी चाहिए: M. Venkaiah Naidu

नई दिल्ली (लोकसत्य)। उप राष्ट्रपति M. Venkaiah Naidu ने देश में खेल संस्कृति तत्काल बहाल करने की अपील करते हुए शुक्रवार को कहा कि खेल, योग या कोई अन्य शारीरिक गतिविधि लोगों के दैनिक कार्य कलापों में शामिल होनी चाहिए।

Naidu ने पंजाब विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम को ऑनलाइन संबाेधित करते हुए कहा कि विद्यालयों और अन्य शिक्षण संस्थानों में खेलों को प्रोत्साहन देने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपना आधा समय कक्षा में और आधा समय खेल मैदान, खेत और सामाजिक कार्यों में बिताना चाहिए। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत, नियोजन ओर समर्पण से खेल में उत्कृष्टता आती है।

देश में जीवन शैली संबंधी बीमारियों की घटनायें बढ़ने पर चिंता व्यक्त करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि युवाओं को अस्वास्थ्यकर आहार और आरामपरस्त जीवन के खतरों के बारे में बताना जरुरी है। उन्होंने फिट इंडिया अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इससे लोगों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

शुरूआत में खेल प्रतिभा काे पहचानने पर बल देते हुए नायडू ने कहा कि इसके लिए देश में उचित माहौल बनाना चाहिए। उन्हाेंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधायें उपलब्ध करानी चाहिए जिससे बेहतर खिलाडी और प्रशिक्षक मिल सके।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close