दिल्लीदेशबड़ी खबरेंवर्ल्ड कप 2019स्पोर्ट्स

टीम इंडिया ने तोड़ा करोड़ों का सपना,न्यूजीलैंड से हारकर भारत वर्ल्ड कप से बाहर

मैनचेस्टर, (वार्ता) : शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के कारण भारत को आईसीसी विश्वकप के सांसों को रोक देने वाले पहले सेमीफाइनल में बुधवार को न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन की हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही भारतीय टीम विश्वकप से बाहर हो गई। न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ लगातार दूसरी बार विश्वकप के फाइनल में जगह बना ली।

भारत की हार के साथ ही करोड़ों भारतीयों का सपना एक झटके में टूट गया। वर्षा बाधित इस सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 239 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और इसका पीछा करते हुए भारतीय टीम खराब शुरुआत से उबर नहीं पायी। रवींद्र जडेजा ने बेशक 77 और महेंद्र सिंह धोनी ने 50 रन बनाए और सातवें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की लेकिन इनके अंतिम ओवरों में आउट होते ही भारत की उम्मीदें टूट गईं। भारत 49.3 ओवर में 221 रन ही बना सका।

भारत लगातार दूसरे विश्वकप में सेमीफाइनल में बाहर हुआ। न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ लगातार दूसरे विश्वकप के फाइनल में जगह बना ली। न्यूजीलैंड ने 2015 के विश्वकप में सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। न्यूजीलैंड का फाइनल में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और मेजबान इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल से विजेता से मुकाबला होगा। भारत के शीर्ष क्रम को झकझोरने वाले और मैच में 37 रन पर तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मैट हेनरी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

टूर्नामेंट में लीग मैचों तक भारत के शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन जब निर्णायक मौके पर प्रदर्शन करने की बारी आयी तो भारत के स्टार बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। इस हार ने दो साल पहले की आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी के फाइनल की याद दिला दी जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ भारत के शीर्ष बल्लेबाजों ने समर्पण कर दिया था। उस समय रोहित शून्य और विराट पांच रन बनाकर आउट हुए थे।


भारत ने वर्षा बाधित इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट पर 211 रन से आगे खेलते हुए 239 रन पर रोक दिया था। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने खौफनाक शुरुआत की और मात्र पांच रन पर तीन विकेट गंवा दिए। हेनरी ने शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय ओपनर रोहित को विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों कैच करा दिया। भारत इस झटके से अभी संभल भी नहीं पाया था कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय कप्तान विराट को पगबाधा कर दिया। विराट ने रेफरल लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

अगले ही ओवर में हेनरी ने लोकेश राहुल को लाथम के हाथों कैच कराकर भारत की कमर तोड़ दी। 
रही-सही कसर दिनेश कार्तिक के आउट होने ने पूरी कर दी। हेनरी ने कार्तिक का विकेट भी लिया। लगातार संघर्ष कर रहे कार्तिक ने 21वीं बॉल पर जाकर अपना पहला रन बनाया। भारत ने 10 ओवर के पावरप्ले में मात्र 24 रन बनाए जो इस टूर्नामेंट में पावरप्ले का सबसे कम स्कोर है। कार्तिक 25 गेंदों में छह रन बना सके और उनका कैच जेम्स नीशम ने लपका।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close