अध्यात्मलाइफस्टाइल

बेटी की विदाई पर दें उसे ये चीज़, जीवन भर रहेगी खुश

नई दिल्ली (लोकसत्य)। विदाई का पल हर मां-बाप और लड़की के लिए बेहद दुख भरा होता। इस दिन के लिए पेरेंट्स कई दिनों पहले ही तैयारियां शरू कर देते हैं। वह अपनी लाडली को हर चीज देना चाहते हैं जो वह चाहती है। हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी ससुराल में सुखी रहे। इसके लिए वो अपनी जिंदगी भर की कमाई उसकी शादी में खर्च कर देते हैं। ससुराल वालों को तरह-तरह के तोहफे देते हैं। जिससे बेटी को कोई परेशानी ना हो। शादी के समय पंडितों से पूछकर कई तरह की पूजा की जाती है। अनेक उपाय किए जाते हैं। जिससे की शादी के बाद बेटी के जीवन में खुशियां बनी रहे कोई परेशानी न आए। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी है जिन्हे बेटी की विदाई के समय कर के आप उसके जीवन को खुशियों से भर देंगे और आप भी खुश रह सकेंगे।

करें ये उपाय
विदाई के समय मां या कोई भी सुहागिन, बेटी को हल्दी की 7 गांठ उसके आंचल में बांध कर दे। जब बेटी ससुराल पहुंचे तो इस हल्दी को एक पीले कपड़े में बांधकर अलमारी में रख दे। ये उपाय उसे ससुराल में प्यार और सम्मान दिलाएगा।

मेहंदी के तीन पैकेट खरीदें। 100 से 150 ग्राम मेहंदी हो। इस मेहंदी को काली मंदिर में चढ़ाएं। मेहंदी के पैकेट के साथ देवी को कुछ दक्षिणा, फूल, फल, मिठाई, सिंदूर, वस्‍त्र चढ़ाएं। मेहंदी के दो पैकेट और कोई एक फल किसी गरीब सुहागन को दान दें। फिर उस गरीब सुहागन से एक मेहंदी वापस लें. वापस ली गई मेहंदी को उस गरीब सुहगन को अपनी बेटी के हाथ से लगवाएं। जैसे-जैसे महिला के हाथों से मेहंदी उतरेगी, बेटी का कष्ट भी कम होता जाएगा।

बेटी की विदाई के समय उसे जटाधारी नारियल दें। इस नारियल को बेटी ससुराल के पूजाघर में स्थापित करे। जिस दिशा में बेटी का ससुराल हो उस दिशा में मेहंदी में साबुत काली उड़द मिलाकर फेंके। विदाई के समय बेटी को मां, तांबे की चार कीलें दे। इसे बेटी ससुराल में अपने बेड के चारों पायों में लगा दे। विदाई के समय लोटे में गंगाजल लें. इसमें हल्दी और तांबे का सिक्का डाल दें। इस जल को कन्या के सिर से 7 बार उतारकर किसी सुनसान जगह पर डाल दें।

जब बेटी का रिश्ता पक्का हो जाए तो उसको चांदी की पायल ला कर पहना दें। बेटी की विदाई के समय एक पायल लेकर उसको तिजोरी में रख दें। दूसरी पायल उसको ससुराल ले कर जाने दें। बेटियों को लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए जब उनकी उनकी दी हुई पायल को तिजोरी में रखा जाता है तो उस घर में लक्ष्मी का वास सदा रहता है। और आपका लड़की का मायका भी धन धान्य से भरा रहता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close