वर्ल्ड कप 2019स्पोर्ट्स

अंगूठे में चोट के कारण शिखर विश्व कप से बाहर

लंदन, (लोकसत्य) भारत की गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत में शतक बनाने वाले बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन बाएं हाथ के अंगूठे में चोट की कारण आईसीसी विश्‍व कप से बाहर हो गए हैं जिससे भारत को गहरा झटका लगा है।
शिखर इस चोट के कारण कम से कम तीन सप्‍ताह तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। शिखर को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को खेले गए मैच के दौरान चोट लगी थी। शिखर को तेज गेंदबाज पैट कंमिंस की बाउंसर गेंद पर अंगूठे पर लगी थी। शिखर दर्द के बावजूद क्रीज पर डटे रहे थे और उन्होंने 109 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 117 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था।
भारतीय ओपनर अंगूठे पर चोट लगने के बाद बल्ले पर अपने निचले हाथ को हटाते हुए बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन जैसे-जैसे उनकी पारी आगे बढ़ती रही वह बिना किसी परेशानी के अपने शॉट खेलते रहे। लेकिन शिखर ने ऑस्ट्रेलिया की पारी में फील्डिंग नहीं की थी और उनकी जगह रवींद्र जडेजा ने पूरे 50 ओवर फील्डिंग की थी।
शिखर का स्‍कैन कराया गया, जिसमें उनके अंगूठे में फ्रैक्‍चर निकला। इसके बाद वह कम से कम तीन सप्‍ताह तक मैदान से बाहर रहेंगे। भारत को अब इस महीने न्‍यूजीलैंड, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच खेलने हैं।
शिखर के बाहर हो जाने के बाद लोकेश राहुल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं और शिखर की जगह रिषभ पंत या अंबाटी रायुडू में से किसी एक को मौका मिल सकता है। राहुल के ओपनिंग पर आने पर दिनेश कार्तिक या विजय शंकर को चौथे नंबर पर मौका दिया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि कौन खिलाड़ी शिखर की जगह टीम में शामिल होगा। भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम के बाहर वैकल्पिक खिलाड़ियों में अंबाटी रायुडू, रिषभ पंत, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और नवदीप सैनी को रखा है। लेकिन इनमें से कोई ओपनर नहीं है, ऐसी स्थिति में राहुल ओपनिंग में रोहित शर्मा के साझेदार बन सकते हैं। शिखर ने 10 विश्वकप मैचों में 53.70 के औसत से 537 रन बनाए हैं। इस विश्वकप में उन्होंने 8 और 117 रन बनाए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close