स्पोर्ट्स

भारतीय हॉकी टीम को ऑस्ट्रेलिया से मिली 0-4 की करारी हार

पर्थ, लोकसत्य। भारतीय हॉकी टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चल रहे अपराजेय अभियान को बुधवार को ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के हाथों 0-4 से शिकस्त के बाद तगड़ा झटका लगा।
तीन मुकाबलों में अभी तक अजेय रही विश्व की पांचवें नंबर की भारतीय टीम अपने चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी गोल नहीं कर सकी जबकि पिछले मुकाबला भारत ने ऑस्ट्रेलिया ए से 1-1 से ड्रा खेला था। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया थंडरस्टिक्स को 2-0 तथा ऑस्ट्रेलिया ए को 3-0 से मात दी थी।बुधवार को पर्थ हॉकी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में विश्व की दूसरी रैंकिंग वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्लेक गोवर (15 और 60) और जेरेमी हेवर्ड (20 और 59) ने दो-दो गोल दागे।मुकाबले में भारत की शुरआत अच्छी हुयी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्वार्टर के आखिरी क्षणों में गोल जड़ भारत पर 1-0 से बढ़त बना ली थी। भारत को हालांकि 5वें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला था लेकिन हरमनप्रीत सिंह के शॉट को ऑस्ट्रेलिया के डिफेंडरों ने रोक दिया।

दूसरे क्वार्टर में भारत के बीरेंद्र लाकड़ा ने विपक्षी टीम के सर्किल में शानदार तरीके से गेंद को पहुंचाया लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एडी ओकेनडेन सर्किल में चौकन्ने खड़े थे और उन्होंने गेंद को बाहर कर दिया। 20वें मिनट में बीरेंद्र के सर्किल के अंदर दूसरे खिलाड़ी से हॉकी टकराने के चलते ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कार्नर मिला जिसे भारत के गोलकीपर कृष्ण पाठक बचा नहीं सके और ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले में 2-0 से बढ़त बना ली थी।मुकाबले के तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच शानदार खेल देखने को मिला। भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह और टीम ने गोल करने के भरपूर प्रयास किये लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मजबूत डिफेंस ने भारत को एक भी मौका नहीं दिया और तीसरा क्वार्टर भी ऑस्ट्रेलिया की 2-0 की बढ़त के साथ निकल गया था।आखिरी क्वार्टर में भारत को कई मौके मिले लेकिन वे उन्हें भुना नहीं सके। आखिरी क्षणों में भारतीय गोलकीपर भी अपने पैड उतार अटैक के लिए आ गये थे लेकिन भारत का यह पासा उल्टा पड़ गया और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी मिनटों में दो गोल ओर दाग कर मुकाबले को 4-0 से जीत लिया।भारतीय टीम अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे का आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को खेलेगी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close