स्पोर्ट्स

England cricket team 16 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगा

लंदन (लोकसत्य)। England cricket team पिछले 16 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है जिसके तहत यह अगले वर्ष अक्टूबर में कराची में दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच यह टी-20 सीरीज अगले वर्ष भारत में होने जा रहे टी-20 विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा होगी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इससे पहले इंग्लैंड को जनवरी में दौरे के लिए आमंत्रित किया था लेकिन यह संभव नहीं हो पाया। इंग्लैंड को जनवरी में श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेलना पहले से तय था। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड अक्टूबर में सीरीज के लिए सहमत हो गये। इंग्लैंड अपनी टीम के सभी अच्छे खिलाड़ियों के साथ पाकिस्तान का दौरा करेगा। दोनों मैच 14 और 15 अक्टूबर को कराची नेशनल स्टेडियम में होंगे। इंग्लैंड टीम सीरीज के दो दिन पहले पाकिस्तान पहुंचेगी और सीरीज खेलने के बाद टी-20 विश्व कप के लिए 16 अक्टूबर को भारत रवाना हो जाएगी।

इंग्लैंड ने वर्ष 2005 से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। इंग्लैंड ने 2005 में पाकिस्तान दौरे के दौरान तीन टेस्ट मैचों की सीरीज और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली थी और दोनों सीरीज हार गई थी। पाकिस्तान में वर्ष 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षा कारणों से 2012 और 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुई थी।

अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से धीरे-धीरे पाकिस्तान का रुख कर रहा है। श्रीलंका ने इस वर्ष की शुरुआत में पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेली और जिम्बाब्वे ने भी हाल ही में इस देश का दौरा किया। इस सीजन का पाकिस्तान सुपर लीग भी पाकिस्तान में हुआ जिसका फाइनल मंगलवार को कराची में आयोजित हुआ। इन सीरीज और टूर्नामेंट ने सरकारी सहायता से पीसीबी की तरफ से किये गये उच्च-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को दिखाया है और यह साबित किया है कि पाकिस्तान विदेशी टीमों के दौरे के लिए सुरक्षित है।

पाकिस्तान में इंग्लैंड के इस छोटी अवधि के दौरे के बाद 2022-23 में लंबा दौरा होने की संभावना है। इंग्लैंड 2022-23 की सर्दियों में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पाकिस्तान में खेल सकता है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड भी अगले वर्ष पाकिस्तान में खेलने वाले हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया 2022 की शुरुआत में पाकिस्तान का दौरा करेगा।

पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने कहा, “अक्टूबर 2021 की टी-20 सीरीज इंग्लैंड के प्रमुख क्रिकेटरों को पाकिस्तान की विश्व-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को समझने और जांचने का अवसर देगी। इससे उन्हें केवल 2022-23 की सीरीज के लिए लौटने को लेकर प्रोत्साहन और विश्वास ही नहीं मिलेगा बल्कि दुनिया के शीर्ष लीगों में से एक बन चुके पाकिस्तान सुपर लीग में उनकी रुचि भी बढ़ेगी।”


वसीम खान ने कहा, “पिछले दो वर्षों में पाकिस्तान का विभिन्न देशों के क्रिकेट बोर्ड और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ संबंधों का विकास हुआ है और साथ उनका विश्वास भी बढ़ा है। इंग्लैंड के दौरे के लिए ईसीबी की पुष्टि पाकिस्तान को सुरक्षित जगह साबित करती है।”

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, “यह घोषणा करते हुये बहुत खुशी हो रही है कि इंग्लैंड की पुरुष टी-20 क्रिकेट टीम अक्टूबर 2021 में पाकिस्तान में खेलेगी। यह दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण पल है।”


हैरिसन ने कहा, “हमेशा की तरह हमारे खिलाड़ियों और कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण सर्वोपरि रहेगा। हम विशेष रूप से टीम के चारों तरफ उच्च-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था करने समेत सभी आवश्यक योजनाओं को सुनिश्चित करने को लेकर पीसीबी के साथ करीब से काम कर रहे हैं। इसके अलावा कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखा जाएगा।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close