बड़ी खबरेंस्पोर्ट्स

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर ऐतिहासिक क्लीन स्वीप

रांची, (लोकसत्य)। भारत ने निर्मम अंदाज में दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट में चौथे ही दिन मंगलवार को सुबह पारी और 202 रन के रिकॉर्ड अंतर से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 की ऐतिहासिक क्लीन स्वीप कर ली। भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह पहली क्लीन स्वीप है। दक्षिण अफ्रीका ने कल के 8 विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया और भारत ने उसके शेष 2 विकेट निकलने के लिए मात्र 11 मिनट और 12 गेंद का समय लगाया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी मारी 133 रन पर सिमट गयी।

पदार्पण टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने शेष दो विकेट लगातार गेंदों पर निकालकर जीत भारत की झोली में डाल दी। भारत ने सवा तीन दिन में ही मैच को समाप्त कर दिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। भारत ने इससे पहले पुणे में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था। भारत की अपनी यह सबसे बड़ी छठी जीत है। टीम इंडिया की यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप है।

विराट कोहली ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया था। इसके अलावा विराट दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए थे। भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार पांचवीं टेस्ट जीत है और उसके अब 240 अंक हो गए हैं। भारत को इस मैच में जीत से 40 अंक मिले। दक्षिण अफ्रीका का चैंपियनशिप में अभी खाता नहीं खुला है।

सुबह थ्यूनिस डी ब्रूएन ने 30 रन और एनरिच नोर्त्जे ने पांच रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। नदीम ने 48वें ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर क्रमशः ब्रूएन और लुंगी एनगिदी के विकेट लेकर भारतीय खेमे को ख़ुशी के सागर में डुबो दिया। नोर्त्जे पांच रन पर नाबाद रहे।
भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 10 रन पर तीन विकेट, नदीम ने 18 रन पर दो विकेट, उमेश यादव ने 35 रन पर दो विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 28 रन पर एक विकेट और रवींद्र जडेजा ने 36 रन पर एक विकेट लिया।

भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रन पर लुढ़कने के कारण फॉलोऑन करना पड़ा और उसकी दूसरी पारी मात्र 133 रन पर सिमट गयी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस जीत को अद्भुत बताया, जबकि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा कि उनके लिए इस दौरे में कुछ भी अच्छा नहीं रहा।

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट की कप्तानी में 10 टेस्टों में यह सातवीं जीत रही और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत रही। दक्षिण अफ्रीका की यह संयुक्त रूप से तीसरी सबसे बड़ी हार है। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह तीसरा मौका है जब उसने तीन या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज में 3-0 की हार झेली है। दक्षिण अफ्रीका आखिरी बार एक सीरीज में लगातार दो टेस्ट पारी से 1935-36 में हारा था, जब उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों अपने घर में लगातार तीन टेस्ट पारी से गंवाने पड़े थे।

इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज जीत ली हैं। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिसने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती थी।

भारतीय टीम की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में यह 14वीं जीत है, जबकि बाकी एशियाई टीम मिलकर कुल 13 बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को हरा पाए हैं। विराट के अलावा कोई भी एशियाई कप्तान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close