स्पोर्ट्स

निशानेबाज चिंकी ने दिलाया भारत को 11वां ओलंपिक कोटा

दोहा, (लोकसत्य)। युवा भारतीय निशानेबाज़ चिंकी यादव ने 14वीं एशिया चैंपियनशिप में शुक्रवार को चौथे दिन महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने के साथ भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिये 11वां कोटा दिला दिया।

लुसैल शूटिंग काम्प्लेक्स में चल रही इस प्रतियोगिता में चिंकी ने क्वालिफिकेशन में परफेक्ट 100 का स्कोर किया और कुल 588 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहकर फाइनल में पहुंची। उनसे आगे थाईलैंड की नाफसवान यांगपेनबून रहीं जिनके क्वालिफिकेशन में 590 अंक रहे। चिंकी ने अपने सीनियर इंटरनेशनल मुकाबले में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली।

भोपाल की 21 साल की चिंकी आठ महिलाओं के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं। भारत का 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में यह दूसरा ओलंपिक कोटा है। इससे पहले एशियाई खेलों की चैंपियन राही सरनोबत ने इस वर्ष म्यूनिख में हुये आईएसएसएफ विश्वकप में देश के लिये कोटा जीता था। अन्य महिलाओं में अनु राज सिंह कुल 575 अंक और नीरज कौर 572 अंकों के साथ 21वें और क्रमश: 27वें स्थान पर रहीं।

भारत ने अब तक ओलम्पिक की 15 स्पर्धाओं में से सात में अपने अधिकतम कोटा हासिल कर लिए हैं जिसमें दो मिक्स्ड टीम स्पर्धाएं भी शामिल हैं। चिंकी ने प्रिसिजन राउंड में 292 और रैपिड फायर राउंड में 296 का स्कोर किया। उन्होंने अपनी तीसरी और अंतिम सीरीज में परफेक्ट 100 का स्कोर किया। वह फाइनल में छठे स्थान पर रहीं। भारतीय निशानेबाजों ने इस बीच अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दिन में छह स्वर्ण सहित 11 पदक जीते। भारत के अब प्रतियोगिता में 35 पदक हो गए हैं।

50 मीटर राइफल महिला प्रोन टीम स्पर्धा में तेजस्विनी सावंत, अंजुम मुद्गिल और काजल सैनी ने स्वर्ण जीता जबकि 50 मीटर राइफल प्रोन पुरुष टीम स्पर्धा में संजीव राजपूत, शुभंकर प्रमाणिक और तरुण यादव ने रजत जीता। 10 मीटर एयर राइफल युवा टीम स्पर्धा में रुद्रांक्ष पाटिल, टीआर संजय और पार्थ मखीजा ने स्वर्ण जीता। 10 मीटर एयर राइफल पुरुष युवा स्पर्धा में व्यक्तिगत मुकाबलों में रुद्रांक्ष और श्रीजय ने स्वर्ण और रजत जीते।

10 मीटर एयर पिस्टल युवा पुरुष टीम स्पर्धा में नवीन, मोनू कुमार और नावेद चौधरी ने स्वर्ण जीता जबकि इस स्पर्धा में में नवीन ने व्यक्तिगत स्वर्ण जीता। 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल पुरुष स्पर्धा में उदयवीर सिद्धू ने रजत जीता जबकि उदयवीर, विनयवीर सिद्धू और गुरप्रीत सिंह की तिकड़ी ने स्वर्ण जीता। 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल पुरुष जूनियर में हर्ष गुप्ता ने व्यक्तिगत कांस्य तथा हर्ष, दिलशान कैली और हर्षवर्धन यादव ने टीम रजत जीता।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close