स्पोर्ट्स

स्टोक्स का नाबाद शतक, ऑस्ट्रेलिया को 267 का लक्ष्य

लंदन, (लोकसत्य)। बेन स्टोक्स की नाबाद 115 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चायकाल तक दो विकेट खोकर 46 रन बना लिए हैं और उसे 221 रन की जरूरत है जबकि 35 ओवर का खेल बाकी है। डेविड वार्नर पांच और उस्मान ख्वाजा दो रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही विकेट तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लिए, जिनकी एक शार्ट गेंद पर पहली पारी में गर्दन पर चोट लगने के बाद स्टीवन स्मिथ मस्तिष्काघात के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं।
स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को बतौर सबस्टीट्यूट टीम में शामिल किया गया है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आईसीसी के नियमों में बदलाव के बाद यह पहला मौका है जब कोई खिलाड़ी किसी टेस्ट मैच के बीच में बतौर सबस्टीट्यूट एकादश में शामिल किया जा रहा है। 
दो विकेट गिरने के बाद लाबुशेन मैदान में खेलने उतरे और उन्होंने ओपनर कैमरून बेनक्राफ्ट के साथ टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल के समय बेनक्राफ्ट 16 और लाबुशेन 18 रन बनाकर क्रीज पर थे।
इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने चार विकेट पर 96 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स ने 16 तथा जोस बटलर ने 10 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। स्टोक्स ने 165 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 115 रन की शानदार पारी खेली और इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
स्टोक्स ने बटलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। बटलर ने 108 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 31 रन बनाये। स्टोक्स ने फिर विकेटकीपर जानी बेयरस्टो के साथ छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 97 रन जोड़े। बेयरस्टो ने 37 गेंदों पर 30 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। 
इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 258 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 267 रन का लक्ष्य रख दिया। इंग्लैंड को पहली पारी में आठ रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन और पीटर सिडल ने दो विकेट लिए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close