उत्तराखंड

अधीनस्थों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

देहरादून (लोकसत्य)। जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेªट सभागार में जिला स्वच्छकार समिति की बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने नगर निगम देहरादून व ऋषिकेश के साथ ही जनपद की समस्त नगर पालिकाओं तथा जल संस्थान व पेयजल निगम को उनके यहां कार्य करने वाले समस्त सफाई कार्मिकों के अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के अन्तर्गत अनिवार्यतः बिमा का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम देहरादून एवं ऋषिकेश के साथ ही समस्त नगर पालिकाओं को निर्देश दिये कि 31 जनवरी तक इस बात का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करेंगे कि सभी सफाई कार्मिकों को सामाजिक सुरक्षा बिमा योजना से जोड़ा जा चुका है, सभी के अटल आयुष्मान कार्ड बनवा लिये गये हैं तथा शिविर का आयोजन करते हुए इसमें साफ-सफाई की काउन्सिलिंग दी गयी व पर्याप्त सफाई किट अनिवार्य रूप से वितरित कर दी गयी है। उन्होंने नगर निकायों के साथ ही पेयजल निगम, जल संस्थान, जैसे विभागों से भी अपेक्षा की है कि वे भी सफाई कार्य पूरी सुरक्षा किट के साथ ही करवायें, यदि किसी भी स्तर पर लापरवाई से कोई घटना घटती है तो सम्बन्धित विभाग की भी इसमें जिम्मेदारी तय की जायेगी।
जिलाधिकारी ने नगर निगम देहरादून द्वारा वर्ष 2013 में चिन्हित किये गये 8 मैनुअल, स्कैवेजर्स में जीवित 6 व्यक्तियों के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि यदि ये व्यक्ति किसी योजना के अन्तर्गत ऋण प्राप्त करने हेतु आवेदन करते हैं तो उनको जरूरी प्रशिक्षण देते हुए जिला लीड बैंक अधिकारी के समन्वय से बैंको से योजना के अन्तर्गत ऋण दिलाना सुनिश्चित करंे। 02 दिसम्बर 2013 को मैक्स अस्पताल में सेप्टिक टैंक की सफाई करने के दौरान जिन 3 सफाई कर्मियों की दम घुटने से मृत्यु हो गयी थी उक्त व्यक्तियों में से 2 व्यक्तियों को मैक्स अस्पताल द्वारा मानक अनुसार धनराशि निर्गत की जा चुकी है जबकि मृतक अक्षय कुमार, राजीव नगर चमनपुरी पटेलनगर देहरादून के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि मृतक व्यक्ति का उत्तराधिकार प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हुए भुगतान करवायेंगे। यदि उत्तराधिकार प्रमाण-पत्र प्राप्त नही हो पा रहा है तो विज्ञप्ति में भी प्रकाशन करवाकर अग्रिम कार्यवाही करें। जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पाण्डेय ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के अन्तर्गत अनुसूचित जाति व जनजाति की विवाहिताओ के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता की अवशेष धनराशि का शीघ्र भुगतान किया जायेगा। बैठक में सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश एलएम दास, सहायक नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून विजयदास बागशान, जनपद लीड बैंक अधिकारी संजय भाटिया, पार्षद सुखवीर आिद सदस्य उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close